सरकार ने इस नवीन नगर परिषद का कर दिया गजट फाइनल, शामिल होंगे आस-पास के इतने गांव

सरकार ने इस नवीन नगर परिषद का कर दिया गजट फाइनल, शामिल होंगे आस-पास के इतने गांव
Prediction of this new city council final

Rajesh Patel | Updated: 06 Oct 2019, 12:07:58 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

जिले के डभौरा नवीन नगर परिषद का गजट फाइनल होने के बाद वार्ड निर्धारण की प्रक्रिया चालू, डभौरा के आस-पास की ७ ग्राम पंचायतें शामिल, वार्ड निर्धारण के लिए मांगा गाइड लाइन

रीवा. जिले के डभौरा नवीन नगर परिषद के गठन के बाद अब जल्द ही वार्ड विभाजन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नवीन नगर परिषद में सात ग्राम पंचातयों के 20 गांवों को शामिल किया गया है। शासन की गाइड लाइन पर नगर परिषद के वार्ड निर्धारण की प्रकिया प्रारंभ हो गई है। वार्ड विभाजन की प्रक्रिया में ग्राम पंचायतों के चुनाव क्षेत्र के परसीमन का पेंच फंस गया है। जिसको लेकर अफसरों की माथापच्ची बढ़ गई है।

एक साल पहले हो गया था गजट नोटीफिकेशन
जिले में डभौरा को नवीन नगर परिषद बनाया गया है। राजपत्र सितंबर 2018 में ही जारी कर दिया गया है। लेकिन, अभी तक नवीन नगर परिषद के वार्ड विभाजन नहीं हुआ था। तत्कालीन अफसरों की अनदेखी के चलते एक साल तक वार्ड का विभाजन नहीं हो सका। शासन की गाइड लाइन पर कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने नवीन नगर परिषद डभौरा के वार्ड विभाजन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जवा सीइओ को जिम्मेदारी सौंपी है।

यह पंचायतें होंगी शामिल
नगर परिषद में डभौरा सहित आस-पास की सात ग्राम पंचायतों डभौरा, अकौरिया, गेदुरहा, मगडौर, कोटा, पनवार, लटियार को शामिल किया गया है। वार्ड विभाजन की प्रकिया में जिला पंचायत, वार्ड पंचायत और ग्राम पंचायतों के चुनाव क्षेत्र के परसीमन प्रक्रिया का पेंच फंस गया है। जिसके लिए सीइओ अखिल सहाय ने स्थानीय जिला निर्वाचन कार्यालय से मार्ग दर्शन मांगा है। सीइओ ने चुनाव कार्यालय से इस बात का मार्ग दर्शन मांगा है कि डभौरा वार्ड विभाजन से जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों के चुनाव क्षेत्र व आरक्षण की प्रक्रिया प्रभावित होगी। बताया गया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव क्षेत्र की प्रक्रिया फाइनल हो गई है। नगर परिषद के वार्ड विभाग को लेकर जवा की सात पंचायतों कम हो जाएंगी। जिससे चुनाव क्षेत्र प्रभावित होगा। नए सिरे से दोबारा पंचायतों का परसीमन करना पड़ेगा। इसको लेकर विभाीगय अधिकारियों की माथपच्ची बढ़ गई है।

जवा जनपद में कम हो जाएंगी सात पंचायतें
डभौरा नवीन नगर परिषद के वार्ड विभाजन के बाद जवा जनपद की सात ग्राम पंचायतें कम हो जाएंगी। सीइओ ने बताया कि जवा में कुल 87 ग्राम पंचायतें हैं। जिसमें 80 ग्राम पंचायतें ही बचेंगी। जिले की सबसे छोटा जनपद क्षेत्र हो जाएगा। इस क्षेत्र में जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायतों के चुनाव क्षेत्र के परसीमन का काम पूरा हो गया है।

ये गांव होंगे शामिल
डभौरा ग्राम पंचायत के डभौरा, मझिायरी, पटेती, बंडे, छमूहा, अकौरिया के अकौरिया, देवपूजा, मगडौर के गडौर, चुनगी, गेदुरहा, गेदुरहा, जिरौहा, भैंसहाई खुर्द, भैंसहाई कला, मुमारी। इसी तरह कोटा ग्राम पंचायत के कोटा, मनिकाडाढ़, घुरकुच, पनवार के पनवार कला, लटियार के लटियर, बहिलपुर्वा को शामिल किया गया है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned