बिना पंखे कूलर के जानिए यहां किस तरह गर्मी में दिन काट रहे बच्चे

बिना पंखे कूलर के जानिए यहां किस तरह गर्मी में दिन काट रहे बच्चे

Vedmani Dwivedi | Publish: Apr, 05 2019 02:59:42 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

शहर के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों की हालत खस्ता , बिजली एवं पंखा नहीं होने से हो रही समस्या

रीवा. शहर का ढ़ेकहा चौराहा समय दोपहर के 12.20 बजे प्राथमिक स्कूल सिकरमखाना। कक्ष के अंदर भीषण गर्मी, छात्र पुस्तक से हवा कर रहे हैं। वहां बैठी शिक्षिकाओं में सभी के हाथ में पंखा है। वह भी हाथ के पंखे से हवा कर रही हैं।

प्रधानाध्यापक से जब बिजली एवं पंखे के बारे में पूछा गया तो वे गुस्से में कहती हैं हमने खुद रुपए खर्च कर कनेक्शन करवाया। हमारे पास बिजली बिल का बजट नहीं है। बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया।

कहती हैं यहां कोई देखने वाला नहीं है। चुनाव में इधर - उधर की बातें हो रही है स्कूलों का न तो कोई सुनने वाला है न देखने वाला। सरकारी स्कूलों की हालत इसी तरह है।

दरअसल शिक्षा विभाग ने अप्रेल महीने के लिए स्कूलों में ज्वायफुल लर्निंग का कार्यक्रम शुरू किया है। 30 अप्रेल तक स्कूलों का संचालन होगा। इसमें बच्चों को खेल - खेल में शिक्षा देने के निर्देश हैं।

जिले की प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में विद्युत कनेक्शन नहीं है। ऐसे में अप्रेल की गर्मी में यहां गुजार पाना बच्चों के साथ ही शिक्षकों को मुश्किल हो रहा है। कुछ शिक्षक, शिक्षिकाएं स्कूल नहीं जा रहे हैं जो जा रहे हैं उन्हें गर्मी में दिन गुजारना पड़ रहा है।

 

Government school Lightning  <a href=heat student teacher" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/04/05/rw05_2_4382464-m.jpg">
IMAGE CREDIT: Patrika

- अमहिया प्राथमिक पाठशाला, प्रधानाध्यापक वसीम अ तर कुरैशी सहित अन्य शिक्षिकाएं कक्षा में बैठी हुई हैं। स्कूल में पंखा लगा हुआ है। विद्युत कनेक्शन काट दिया गया है। जिससे विद्युत की सप्लाई नहीं हो रही है। बच्चें एवं शिक्षिकाएं गर्मी में झुलस रहे हैं।

- प्राथमिक कन्या शाला सिकरमखाना की प्रधानाध्यापक अनीता द्विवेदी सहित अन्य शिक्षिकाएं कक्षा में बैठी हैं। यहां न तो पंखा लगा है और नहीं विद्युत कनेक्शन है। विधानसभा चुनाव के समय मीटर लगाया गया था वह लगा हुआ है। कनेक्शन काट दिया गया है।

निरीक्षण में बंद मिला स्कूल
जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी ने शासकीय बालक प्राथमिक, माध्यमिक शाला निपनिया में पदस्थ शिक्षक वेदमणि शुक्ल एवं कामता प्रसाद शुक्ला को नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है निरीक्षण के दौरान तीन अप्रेल को स्कूल बंद पाई गई। अति महत्वपूर्ण ज्वायफुल लर्निंग का कार्यक्रम नहीं हुआ। उनसे दो दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। साथ ही उन्हें कहा गया है कि स्कूल का खाता बंद कर उसमें मौजूद राशि को प्राचार्य के खाते में अंतरित करने के निर्देश थे, जिसका पालन नहीं किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned