scriptसरकार अबकी धान-1868 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर करेगी होगी तौल, 15 से पंजीयन शुरू | Government to make paddy-1868 per quintal on support price | Patrika News

सरकार अबकी धान-1868 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर करेगी होगी तौल, 15 से पंजीयन शुरू

locationरीवाPublished: Sep 13, 2020 10:18:56 am

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए 15 सितम्बर से किसानों का ऑनलाइन होगा पंजीयन

rewa

Violation of lockdown, villagers raised demand for FIR

रीवा. सरकार ने समर्थन मूल्य पर किसानों की धान, ज्वार व बाजारा के लिए दाम निर्धारित कर दिया है। रीवा जिले में धान, ज्वार, बाजरा एवं मक्का के समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक किया जाएगा। पंजीयन सहकारी समितियों तथा निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किया जाएगा। केन्द्रों में किसान 15 अक्टूबर 2020 तक नवीन पंजीयन करा सकते हैं।
फसल गिरदावरी के आधार पर होगा पंजीयन
अपर कलेक्टर इला तिवारी के मुताबिक किसानों का पंजीयन इस वर्ष फसल गिरदावरी के डाटाबेस के आधार पर होगा। शासन द्वारा खरीफ फसल 2020-21 में धान के लिए 1868 रुपए, ज्वार के लिए 2620 रुपए तथा बाजरे के लिए 2150 रुपए प्रति धक्वटल का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। किसान एमपी किसान एप, इ-उपार्जन एप तथा इ-उपार्जन कियोस्क सेंटर एवं लोक सेवा केन्द्र में जाकर ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते हैं।

पंजीयन में देने होंगे ये दस्तावेज
अपर कलेक्टर ने बताया कि किसान पंजीयन कराने के लिए निकटतम खरीदी केन्द्रों में अपने समग्र आइडी नम्बर, आधार नम्बर, बैंक पासबुक के एकल खाता नम्बर की जानकारी के साथ आवेदन करें। जिस खेत में फसल बोई गई है उसकी जानकारी के लिए खसरे की प्रति, ऋण पुस्तिका अथवा वनाधिकार पट्टे की छायाप्रति संलग्न करें।
बटाई पर खेती करने वाले किसानों को भी मिलेगा लाभ
अपर कलेक्टर ने बताया कि जो किसान दूसरे किसानों के स्वामित्व वाली जमीनों पर अनुबंध के आधार पर खेती करते हैं उन्हें भी समर्थन मूल्य पर खरीदी का लाभ दिया जाएगा। इसके लिये उन किसानों को निर्धारित प्रपत्र पर भूमि स्वामी के साथ अनुबंध करके उसकी छाया प्रति के साथ आवेदन करना होगा। किसान द्वारा जिस बैंक खाते मोबाइल नम्बर तथा समग्र आइडी नम्बर का उपयोग पंजीयन के लिए किया जाएगा उसका किसी दूसरे किसान के लिए उपयोग नहीं होगा। एक आईडी नम्बर पर केवल एक किसान का ही पंजीयन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो