scriptसरकार किसानों को इस योजना में देगी बोनस, आप को मिलेगा लाभ | Government will give bonus to farmers in this scheme | Patrika News

सरकार किसानों को इस योजना में देगी बोनस, आप को मिलेगा लाभ

locationरीवाPublished: Apr 06, 2019 12:01:09 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

संभाग में 238 खरीदी केन्द्र, सतना में सबसे अधिक 91 हजार से ज्यादा, रीवा, सीधी, सिंगरौली में भी बढ़ी किसानों की संख्या, गेंहू उपार्जन की तैयारियों को लेकर संभागायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गई समीक्षा बैठक

Government will give bonus to farmers in this scheme

Government will give bonus to farmers in this scheme

रीवा. सरकार इस बार किसानों को समर्थन मूल्य के तहत लाभांस देगी। किसानों को गेहूं की फसल पर 1840 रुपए के साथ ही 160 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देगी। इसके अलावा चना, मसूर और सरसो का भी सुपर रेट फिक्स कर दिया है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी किसानों को लाभ मिलेगा। संभाग के रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज की तौल की जाएगी।
संभाग में 238 खरीदी केन्द्रों बनाए गए
समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर और सरोस की तौल को लेकर संभागायुक्त ने कार्यालय में समीक्षा की। वीडियो कान्फेंस में पहुंचने से पहले संभागायुक्त अशोक कुमार भार्गव ने कार्यालय में समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि संभाग में 238 खरीदी केन्द्रों बनाए गए हैं। कहा कि आगामी 10 अप्रैल से उपार्जन केन्द्रों पर गेंहू एवं अन्य फसलों की आवक तेजी से शुरू होने की संभावना है।
किसानों को भेजा जाएगा एसएमएस
संभागायुक्त ने गेंहू की गुणवत्ता का परीक्षण करने के बाद ही खरीदा जाए। एसएमएस के आधार पर जो किसान पहले आयें उनकी पहले तौल की जाए। किसानों को तौल की पर्ची जारी की जाए। जो किसान अपरिहार्य कारणों से अपनी उपज बेचने निर्धारित तिथि पर नहीं पहुंच पाते हैं तो उन्हें दोबारा एसएमएस भेजकर बुलाने का मौका दिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी उपार्जन केन्द्रों पर प्रदर्शन के लिए एफएक्यू के सेम्पल रखे जायें और रिजेक्ट गेंहू के भी नमूने सुरक्षित रखें।
1840 रुपए प्रति क्विंटल केन्द्रों पर होगी गेहूं की तौल
असुविधा से बचने के लिए किसान अपना गेंहू सुखाकर एवं साफ करके ही उपार्जन केन्द्रों पर विक्रय के लिए लायें। उन्होंने कहा कि उपार्जन की दर 1840 रुपए निर्धारित की गई है। किसानों को जारी की गई तौल पर्ची 48 घंटे के लिए मान्य होगी। बैठक में संयुक्त कमिश्नर राकेश शुक्ला, खाद्य नियंत्रक राजेन्द्र सिंह ठाकुर, मंडल प्रबंधक विपणन संघ नेहा पीयूष तिवारी सहित उपार्जन से संबंधित संभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जल्द पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे आवेदन
वीडियो कान्फेंसिंग के दौरान बंद पोर्टल को लेकर भी चर्चा की गई। शासन स्तर पर दोबारा अनुमति देने का आश्वासन दिया गया है। सीधी में पोर्टल पर 400 किसानों का बकाया रह गया था। सीधी में पोर्टल खुलने से किसानों के आवेदन दर्ज किए जा रहे हैं। रीवा के लिए भी आश्वासन दिया गया है। जल्द चालू किया जाएगा। इसी तरह संभाग के सभी केन्द्रों पर खरीदी की समीक्षा की गई। संभागायुक्त ने बिंदुवार जानकारी दी।
ये भी दिए निर्देश
केन्द्रों पर पानी, छाया, शौचालय, भोजन आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।
कृषक विश्राम गृहों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं ठीक करें। उन्होंने
केन्द्रों पर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा फस्र्ट एड बॉक्स की व्यवस्था करें। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों को प्रतीक्षा कक्ष एवं केन्टीन की भी व्यवस्था होनी चाहिए।
सभी जिलों में पांच-पांच आदर्श उपार्जन केन्द्र बनाए जाए।
समस्या पर ब्लॉक स्तरीय निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं।
वर्षा के कारण अनाज खराब नहीं हो इसके लिए भी व्यवस्था कर ली जाये।

फैक्ट फाइल
जिला पंजीकृत किसान
रीवा 63,974
सतना 91,180
सीधी 18,273
सिंगरौली 15,463
———————-
समर्थन मूल्य
उत्पादन समर्थन मूल्य बोनस
गेहूं 1840 160
चना 4220
सरसो 4200
मसूर 4475
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो