scriptसरकार देगी 19 हजार रुपए, करना होगा ये काम | Government will give Rs.19000, this work will be done | Patrika News

सरकार देगी 19 हजार रुपए, करना होगा ये काम

locationरीवाPublished: May 15, 2018 11:59:10 am

Submitted by:

Dilip Patel

गरीबी रेखा के नीचे है जीवनयापन तो…खुला सरकारी खजाना ,स्थापित हुआ जनसंख्या स्थिरता कोष, 10 से 1९ हजार तक मिलेगी प्रोत्साहन राशि

Government will give Rs.19000, this work will be done

Government will give Rs.19000, this work will be done

रीवा। हम दो हमारे दो…की धारणा घर-घर बने और सीमित परिवार हों…। जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण किया जा सके। इसके लिए केंद्र सरकार ने खजाना खोल दिया है। शर्तो पर नसबंदी कराने वालों को जनसंख्या स्थिरता कोष से धनराशि जारी की जाएगी।
धनराशि 10 से 17 हजार रुपए तक होगी। गौर करने वाली बात ये है कि यह योजना केवल गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में आदेश आने के बाद आवेदन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। योजना की शर्तों के अनुसार महिला की शादी 19 वर्ष के बाद होनी चाहिए। पहले बच्चे का जन्म कम से कम 2 वर्ष बाद होना चाहिए। दूसरे बच्चे का जन्म तीन वर्ष के बाद हुआ हो। दो बच्चों के बाद दंपति में से किसी एक ने एक वर्ष के भीतर परिवार नियोजन अपनाया हो। यह शर्तें पूरी करने के बाद बेटा और बेटियों के अनुसार धनराशि प्रदान करने का मापदंड रखा गया है।
धनराशि प्रदान करने का मापदंड

पहला बच्चा पुत्र होने पर 10 हजार और बच्ची होने पर 12 हजार रुपए मिलेगा। दोनों बच्चे पुत्र हैं तो 15 हजार रुपए और दोनों पुत्री हैं तो 19 हजार रुपए मिलेंगे। अगर एक पुत्र और एक पुत्री है तो 17 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी। सीएमएचओ डॉ. आनंद महेंद्रा ने बताया कि बीपीएल कार्डधारी प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बीपीएल प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, नसबंदी प्रमाण पत्र देना होगा।
दस्तावेज भोपाल भेजे जाएंगे

यह दस्तावेज स्वास्थ्य विभाग भोपाल भेजे जाएंगे। जहां परीक्षण के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भेज दिए जाएंगे। केंद्र से ही धनराशि सीधे बैंक खाते में हितग्राही को भेजी जाएगी। सीएमएचओ डॉ. आनंद महेंद्रा ने बताया किने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति गरीब तबके में जागरुकता फैलाने के लिए यह कदम सरकार ने उठाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो