सरकार दस जून को किसानों के खाते में सीधे भेजेगी पैसा, जानिए, इस योजना से मिलेगा लाभांश

सरकार दस जून को किसानों के खाते में सीधे भेजेगी पैसा, जानिए, इस योजना से मिलेगा लाभांश

Rajesh Patel | Publish: May, 18 2018 01:06:53 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में परख कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना से प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा

रीवा. किसानों को कृषक समृद्धि योजना के तहत दस जून को सीधे खाते में प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में परख कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने अधिकारियों को पेयजल व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी बसाहटों में पेयजल की आपूर्ति कराएंं। यदि आवश्यक हो तो परिवहन करके भी पेयजल उपलब्ध करायें। नल जल योजनाओं तथा हैंडपंपों को चालू रखने के लिए लगातार प्रयास करें। कमिश्नर एवं कलेक्टर पेयजल व्यवस्था की नियमित समीक्षा करें।
किसानों का तत्काल भुगतान करें समर्थन मूल्य
मुख्य सचिव ने कहा कि पूरे प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद का कार्य लगभग पूरा हो रहा है। किसानों से उपार्जित गेंहू का तत्काल भुगतान करें। समर्थन मूल्य पर चना, सरसों एवं मसूर की खरीद को भी समय-सीमा में पूरा करें। समर्थन मूल्य पर गेंहू तथा अन्य अनाज देने वाले किसानों को दस जून को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना से प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिये पात्र सभी किसानों के एकल बैंक खाते का अनिवार्य रूप से सत्यापन करायें। उन्होंने कहा कि भावांतर भुगतान योजना का भुगतान यदि लंबित है तो सात दिवस में भुगतान करायें।
वनाधिकार अधिनियम के तहत वितरण किए जाएंगे पट्टा
मुख्य सचिव ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत पात्र सभी परिवारों को भू अधिकार पत्र जारी करें। इनका समारोह पूर्वक वितरण किया जाएगा। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पंजीयन का कार्य पूरा हो गया है।

विद्यार्थियों को दिया जाएगा करियर मार्गदर्शन
विद्यार्थियों की काउंसलिंग का बड़ा कार्यक्रम 21 मई से आरंभ हो रहा है। इसमें कक्षा 12 वीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन दिया जायेगा। मुख्यमंत्री 21 मई को इसका शुभारंभ करेंगे। काउंसलिंग की व्यवस्था जिला तथा विकासखण्ड स्तर पर करें। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त करेंसी उपलब्ध है। समीक्षा के दौरान कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल, एडीएम बीके पांडेय, संयुक्त आयुक्त आर के शुक्ला तथा संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned