scriptसरकार ने इन नायब तहसीलदारों के छीने अधिकार, सवालों के घेरे में राजस्व प्रकरण का निर्णय | Government withdraws rights from the Tahsildars | Patrika News

सरकार ने इन नायब तहसीलदारों के छीने अधिकार, सवालों के घेरे में राजस्व प्रकरण का निर्णय

locationरीवाPublished: Jun 25, 2019 09:07:12 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में सात अगल-अलग तहसीलों में राजस्व निरीक्षक तीन साल पहले बनाए गए थे नायब तहसीलदार

rewa

mpwrd rewa, jal upbhokta santha election

रीवा. मध्य प्रदेश शासन ने राजस्व निरीक्षकों को नायब तहसीलदार के रूप में दिए गए अधिकार को वापस ले लिया। सरकार के इस फैसले से जिले के सात तहसीलों में नायब तहसीलदारों का अधिकार छिन जाएगा। दिलचस्प बात तो यह कि अभी तक राजस्व निरीक्षकों पर रौब गांठने वाले नायब तहसीदारों को उसी तहसील में ही राजस्व निरीक्षक बना दिया गया है। मामले में अपर कलेक्टर ने आदेश जारी कर सभी को मूलपद ज्वाइन करने का निर्देश दिया है।
भू-अधीक्षकों को नायब तहसीलदार का अधिकार सौंपा था
जिले के तहसीलों में सीमांकन, बंटवारा सहित राजस्व विभाग के अन्य प्रकरण लंबित हो गए थे। वर्ष 2015-16 में तत्कालीन सरकार ने जिले की सात तहसीलों में आधा दर्जन से अधिक राजस्व निरीक्षकों व सहायक भू-अधीक्षकों को नायब तहसीलदार का अधिकार सौंपा था। शासन की गाइड लाइन पर जिले के तत्कालीन कलेक्टर राहुल जैन ने राजस्व निरीक्षक व सहायक भू-अधीक्षकों को विभिन्न तहसीलों में नायब तहसीलदार का अधिकार देकर जिम्मेदारी सौंपी थी।
सात तहसीलों में सौंपे गए थे प्रभार
आदेश के अनुसार मनगवां तहसील में राजस्व निरीक्षक ललन सिंह को १२ सितंबर २०१६ को नायब तहसीलदार बना दिया दिया था। जिसे सरकार ने वापस ले लिया। इसी तरह राजस्व निरीक्षक मुद्रिका प्रसाद मिश्र को मनगवां, रामसजीवन वर्मा को सिरमौर, गया प्रसाद मिश्र को गुढ़, रामप्रताप सोनी को हुजूर सहित सहायक भू-अधीक्षक भुवनेश्वर ङ्क्षसह को जवा और मान सिंह आर्मों को नईगढ़ी तहसील में नायब तहसीदार की जिम्मेदारी संभाल रहे अधिकारियों को सरकार ने मूलपद पर वापस कर दिया। आदेश के बाद भी जिले में अभी तक सभी नायब तहसीलदार काम संभाल रहे हैं। जबकि सरकार ने यह आदेश सप्ताहभर पहले ही जारी कर दिया था। उधर, अपर कलेक्टर ने आदेश जारी कर सभी को मूलपद पर चार्ज लेने का निर्देश दिया है।
सवालों के घेरे में प्रभारी नायब तहसीलों के निर्णय
जिले के राजस्व न्यायालयों में राजस्व निरीक्षक से नायब तहसीलदार का अधिकार देकर निर्णय कराए गए राजस्व प्ररकणों के निर्णय सवालों के घेरे में हैं। दो साल पहले तहसीलदारों ने सरकार के इस फैसले की जांच कराने की मांग उठाई थी। इसके अलावा ज्ञापन देकर कई अन्य मुददों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो