scriptElections: 2019 अंग्रेजों के जाने के बाद सरकारों ने गरीबों को नहीं दिया अधिकार, राष्ट्रीय स्तर की इस महिला नेता ने भाजपा-कांग्रेस को घेरा | Governments have not given rights to the poor after the British went | Patrika News

Elections: 2019 अंग्रेजों के जाने के बाद सरकारों ने गरीबों को नहीं दिया अधिकार, राष्ट्रीय स्तर की इस महिला नेता ने भाजपा-कांग्रेस को घेरा

locationरीवाPublished: Apr 27, 2019 09:36:09 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

एसएएफ ग्राउंड में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचीं बसपा सुप्रीमों मायावती ने मोदी को जन्मजात अपर कास्ट बताकर कांग्रेस और भाजपा पर किया तीखा प्रहार

saharanpur

loksabha chunav

रीवा. बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस और भजपा पर तीखा प्रहार किया। शनिवार दोपहर विंध्य के रीवा स्थित एसएएफ ग्राउंड परिसर में रीवा लोकसभा प्रत्याशी विकास पटेल, सतना उम्मीदवार अच्छेलाल कुशवाहा व सीधी के प्रत्याशी रामलाल पनिका के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहीं मायावती ने कहा कि अंग्रेजों के जाने के बाद कांग्रेस ने लंबे समय तक शासन किया। लेकिन, दलित और गरीबों के लिए काम नहीं किया।
मध्य प्रदेश के गरीबों का पलायन बढ़ा
कांग्रेस और भाजपा की सरकारों में मध्य प्रदेश के लोगों को रोजी, रोटी के साधन नहीं मिले तो प्रदेश छोडऩा पड़ा। रोजगार नहीं मिला तो देश के विभिन्न प्रदेश के महानगरों में पलायन करना पड़ा। मायावती ने कहा, बाबा साहब ने जो नियम बनाया है, उस आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है।
कांग्रेस ढोंग रच रही
कांग्रेस ढोंग रच रही है। मैं उनके आंकाओं से पूछना चाहती हंू लंबे समय से कांग्रेस सत्ता में रही, तब गरीबों को कुछ नहीं मिला क्यों। दलित, आदिवासी, गरीब और अपर कास्ट के गरीबों की सेवा के लिए बहुजन समाज पार्टी बनानी पड़ी। मध्य प्रदेश में इस भीड़ के माध्यम से मैं कांग्रेस से पूछना चाहती हूं, क्या जितने लोग यहां बैठे हैं किसी को नौकरी मिली, किसी बेरोजगार को बेरोजगारी भत्ता मिला। इन्होंने कहा सत्ता में आते ही किसानों का कर्ज माफ करेंगे, ज्यादातर गरीब के पास थोड़ी खेती किसानी है। क्या किसानों का कर्ज माफ हुआ है। मायावती ने विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा, मध्य प्रदेश में कांग्रेस सात माह तक गठबंधन के लिए बात करती रही और फिर मुकर गई। कांग्रेस बसपा को कम सीटे देकर खत्म करना चाहती थी।
सदियों से बना रखा गुलाम
बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने जब आप को संविधान में कानूनी अधिकार दिए थे, तब उन्होंने कहा था कि कानूनी अधिकार तो मैने दे दिया है। लेकिन, सत्ता ऐसे लोगों के हाथों में हैं जिनके पुरखों ने तो इस देश में गैर बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था के आधार पर सदियों से आप लोगों को अपना गुलाम बनाकर रखा। ऐसे ही लोगों के पास सत्ता की चाभी केन्द्र में रहेगी तो अधिकार नहीं मिलेगा। इस लिए बाबा साहब ने कहा है कि कानूनी अधिकार का फायदा उठाने के लिए राजनीतिक सत्ता की मास्टर चाभी अपने हाथों में खुद लेना होगा।
देश में चल रही चाचा-भतीजे की सरकारें
उत्तर प्रदेश में चार बार सत्ता की चाभी हमारे पास रही है, तब सर्व समाज का प्राथमिकता के आधार पर पूरा-पूरा ध्यान रखा गया है। इसलिए मेरा कहना है कि मध्य प्रदेश में चाहे भाजपा हो चाहे कांग्रेस को लाओ ये दोनों एक ही थैली के चट्टे बट्टे हैं और भाजपा और कांग्रेस पार्टी को चाचा-भतीजे की पार्टी मानती हूं, इनकी सोच, इनकी नियत दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के मामले में लगभग एक जैसी है।
जुमलेबाजी नहीं बचा पाएगी सरकार
बसपा सुप्रीमों ने भाजपा पर राजनीति में जातिवाद का आरोप लगाते हुए कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार आरएसएसवादी, पूंजीवांदी, संकीर्णवादी और संप्रदाय के साथ ही अपने गलत कार्यो के कारण इस बार सत्ता से बाहर चली जाएगी। लोकसभा चुनाव में इस बार कोई जुमलेबाजी और चौकीदारी का नया नाटक कर सरकार नहीं बना पाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो