scriptजानिए शासन से लिया क्या लाभ, नई तकनीकी से शुरू की खेती, कर रहे मोटी कमाई | Govt benefit agricultural scheme, tech-base farming, get big earning | Patrika News

जानिए शासन से लिया क्या लाभ, नई तकनीकी से शुरू की खेती, कर रहे मोटी कमाई

locationरीवाPublished: May 19, 2018 12:17:43 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

नीगा गांव के प्रमोद ने दूसरे किसानों से ली प्रेरणा…

agricultural electricity connection

agricultural electricity connection

रीवा। खेती के जरिए अच्छी आमदनी कर रहे दूसरे किसानों को देखा तो खुद के मन में भी तकनीकी पर आधारित खेती करने ललक उठी। साहस कर कदम आगे बढ़ाया तो सफलता सामने खड़ी मिली। बात नीगा गांव के किसान प्रमोद सिंह की कर रहे हैं। नेट हाउस में सब्जी की खेती शुरू करने वाले प्रमोद ने चंद महीनों की मेहनत में पांच लाख रुपए से अधिक की आमदनी कर ली है।
लिया तकनीकी आधारित खेती का निर्णय
पिछले कई वर्षों से घाटे की खेती कर रहे प्रमोद सिंह ने पत्रिका में माड़ौ के किसान ओम सिंह की ओर से की जा रही उन्नतशील खेती से संबंधित खबर पढ़ी तो वह ओम सिंह के खेत पर पहुंच गए। ओम सिंह के खेत का अवलोकन करने के बाद प्रमोद सिंह ने भी पारंपरिक तरीके से खेती के बजाए तकनीकी आधारित खेती करने का निर्णय लिया। उनका यह निर्णय सफल रहा है।

एक एकड़ में बनाया नेट हाउस
बेमौसम सब्जी उगाने की योजना बनाते हुए उन्होंने सबसे पहले एक एकड़ में नेट हाउस बनाया। उसके बाद उसमें खीरा और शिमला मिर्च की खेती शुरू की। बाजार में जब खीरा और शिमला मिर्च की आवक बिल्कुल कम थी। ठीक उसी समय प्रमोद सिंह को खेत से उत्पादन मिलने लगा। जब तक दूसरे किसानों के खेत में उत्पादन होता। प्रमोद अच्छी-खासी आमदनी कर चुके थे।

अब उगाएंगे टमाटर की फसल
प्रमोद अब नेट हाउस में टमाटर की फसल लगाएंगे। उनका मानना है कि जब दो से ढाई महीने बाद उनके खेत से टमाटर का उत्पादन निकलेगा। उस समय उन्हें टमाटर की अच्छी कीमत मिलेगी। क्योंकि उस समय बाजार में टमाटर की आवक बिल्कुल कम होगी। जिसका उन्हें फायदा मिलेगा। इसी योजना के साथ वह खेत खाली कर टमाटर की पौधे रोप रहे हैं।
सब्जी से मिली आमदनी
02 लाख रुपए की आमदनी खीरा से दो महीने में
3.5 लाख रुपए शिमला मिर्च से तीन महीने में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो