scriptइस शासकीय स्कूल की खूबसूरती देख धोखा खा जाएंगे, जानिए कैसे हो पाया संभव | Greenery and beauty in government school campus | Patrika News

इस शासकीय स्कूल की खूबसूरती देख धोखा खा जाएंगे, जानिए कैसे हो पाया संभव

locationरीवाPublished: Apr 23, 2019 12:29:58 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

पूरे परिसर में हरियाली है, खूबसूरत पेड़ पौधे लगे हुए हैं।

Greenery and beauty in government school campus

Greenery and beauty in government school campus

रीवा. शहर का प्रवीण कुमारी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरियाली एवं खूबसूरती के मामले में बड़ी निजी स्कूलों को चुनौती दे रहा है।

यहां की हरियाली एवं सूखसूरती देखकर पहले नजर में ऐसा महसूस नहीं होता कि यह शासकीय स्कूल होगा। स्कूल में प्रवेश करते ही सुंदर बगिया मिल जाती है।

स्कूल के पीछे जाने पर पूरे परिसर में हरियाली छाई हुई है। खूबसूरत पेड़ – पौधे लगे हुए हैं।

सभी के सहयोग से हो पाया संभव
इसी वर्ष जनवरी में सेवानिवृत्त्त हुए प्राचार्य ओंकार नाथ पांडेय बताते हैं कि सभी के सहयोग से यह संभव हो पाया। उन्होंने बताया कि शहर के कुछ लोगों एवं स्कूल के अभिभावकों से बात की तो वे मदद के लिए आगे आए।

उनके सहयोग से स्कूल में पानी की व्यवस्था हो पाई। जिससे पूरे परिसर में बागवानी की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल पाया। इसके साथ ही खाद – मिट्टी की व्यवस्था की गई।

तीन महीने पहले जनवरी में पाण्डेय सेवानिवृत्त हो गए ।

पाण्डेय के सेवानिवृत्त्त होने के बाद प्रभारी प्राचार्य पीएन मिश्रा हैं।

बहाना बनाने वालों के लिए प्रेरणा हैं पाण्डेय
शहर में और भी स्कूलें हैं लेकिन वहां इस तरह की व्यवस्था नहीं हैं। उजड़ा हुआ परिसर , पेड़ – पौधे भी नहीं। स्कूल के आस – पास सफाई भी नहीं। चाहे उत्कृष्ट विद्यालय हो या फिर मार्तण्ड क्रमांक एक दो एवं तीन का परिसर इस तरह की व्यवस्था कहीं नहीं है। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक और दो की हालत तो और खराब है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो