scriptजीएसटी में पंजीकृत 19 फर्म मिली बोगस ,हरियाणा की फर्म त्योंथर में खोल रखा था कार वास व बाजार | GST news, rewa news,GST registered bogus, rewa raid | Patrika News

जीएसटी में पंजीकृत 19 फर्म मिली बोगस ,हरियाणा की फर्म त्योंथर में खोल रखा था कार वास व बाजार

locationरीवाPublished: Sep 18, 2019 09:03:24 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

जीएसटी में हरियाण की फर्म ने त्योंथर में कारवास एवं कार बाजार खोलना बताया था। इस फर्म के सत्यापन के दौरान अभिलेख नहीं मिले। जिसपर इस फर्म सहित 19 फर्मो का जीएसटीएन नम्बर निरस्त कर दिया गया है

19 firms found in GST registered bogus,19 firms found in GST registered bogus

19 firms found in GST registered bogus,19 firms found in GST registered bogus

रीवा। माल एवं सेवाकर में इनपुट कैश के्रडिट में व्यापक स्तर में बोगस फर्मों का पंंजीयन कराया है। इन फर्मो के वेरीफिकेशन में हैरान करने वाले तथ्य सामने आ रहे है। जीएसटी में हरियाण की फर्म ने त्योंथर में कारवास एवं कार बाजार खोलना बताया था। इस फर्म के सत्यापन के दौरान अभिलेख नहीं मिले। जिसपर इस फर्म सहित 19 फर्मो का जीएसटीएन नम्बर निरस्त कर दिया गया है।
बताया जा रहा है जीएसटी में फर्मो का पंजीयन ऑनलाइन किया जाता है। इसमें स्थल सत्यापन की विभागीय रिपोर्ट देने की आवश्यकता नहीं है। यही कारण है कि व्यापक स्तर में फर्म का पंजीयन करा रहे हैं। अचानक इन फर्माे का करोड़ों का करोबार देखने के बाद अब राज्य कर ने फर्मो का सत्यापन किया है। सत्यापन के दौरान जिले में 19 फर्म के मौके पर कार्यस्थल नहीं मिले हैं। इस पर विभाग अब इनका जीएसटी पंजीयन निरस्त कर दिया है। वेरीफिकेशन के दौरान जिले में कई फर्मो ने व्यापक स्तर में आइटीसी का भुगतान लिया है। पिछले माह कबाड़ व्यवसाई के यहां ढाई करोड़ के फर्जी तरीके से आइटीसी लेने का मामला सामना आया था।
बाक्स
कबाड़ व्यावसायी ने टैक्स जमा करने खड़े किए हाथ
शहर के पडऱा स्थित अराफत ट्रेडर्स के कबाड़ विक्रेता के यहां एंटी एवीजन ने ढाई करोड़ की कर चोरी पकड़ी थी। लेकिन अब कर चोरी के बाद इतना अधिक टैक्स की राशि जमा करने से व्यापारी ने हाथ खड़ा कर दिया है। ऐेसे में विभाग अब व्यापारी की सामग्री जब्त करने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही विभाग उन फर्मो पर शिंकजा कसने जा रहा है, जिन्होंने व्यापारी के जीएसटीएन नम्बर का प्रयोग कर आइटीसी ली है। बताया जा रहा है व्यापारी को सिर्फ बिल व जीएसटी नम्बर देने के लिए कुछ राशि अदा की जाती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो