वेतन नहीं मिलने पर अतिथि शिक्षकों ने डीइओ से लगाई गुहार, आप ही बताएं कैसे करें गुजारा

डीईओ ने गठित किया तीन सदस्यीय दल

रीवा. स्कूलों में नियमित वेतन नहीं मिलने से नाराज अतिथि शिक्षक बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंंच गए। अतिथि शिक्षकों ने बताया कि वे शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लालगांव संकुल अंतर्गत स्कूल में नियमित पढ़ा रहे हैं, लेकिन प्राचार्य वेतन देने में आनाकानी कर रहे हंै। इस संबंध में कई बार बीइओ और बीरआसी को भी जानकारी दी, इसके बावजूद भुगतान नहीं हुआ। अतिथि शिक्षकों ने डीइओ से कहा, सर आप ही बताएं, हम कैसे गुजारा करें।

एक साल से काट रहे हैं चक्कर
एक साल से वेतन के लिए चक्कर काट रहे हैं। अतिथि शिक्षिकों के आवेदन पर डीइओ तीन सदस्यीय जांच दल बनाया है। अतिथि शिक्षकों ने बताया कि उन्होंने संकुल स्तर पर नियमित छात्राओं को पढ़ाया है। विद्यालय में उपस्थिति भी है। इसके बावजूद प्राचार्य भुगतान नहीं कर रहे हैं। एक साल से भुगतान लंबित होने से परेशानी हो रही है। संकुल प्राचार्य अब स्कूूल में पद रिक्त नहीं होने का हवाला देकर भुगतान से इंकार कर रहे हैं। डीइओ ने तीन सदस्यीय जांच दल बनाने का निर्देश दिया है।

प्री बोर्ड की परीक्षाएं, साथ लगेगी क्लास
कक्षा 10वीं एवं 12वीं प्री बोर्ड की परीक्षाएं शासकीय स्कूलों में प्रांरभ हो गई हैं। सभी स्कूलों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इन परीक्षाओं के बाद शिक्षक छात्रों के लिए अतिरिक्त क्लास भी संचालित करेंगे। कक्षा 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम बेहतर करने के उद्देश्य से यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसमें मॉडल प्रश्न बैंक छात्रों को हल करने के लिए दिए जाएंगे।

बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षकों का लंबित है वेतन
वर्तमान में बजट के अभाव में बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षकों का वेतन लंबित है। ऐसे में अतिथि शिक्षक वेतन के लिए सीएम हेल्प लाइन में शिकायत कर रहे हैं। इससे सीएम हेल्प लाइन की शिकायतेें भी बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि अधिकांश विद्यालयों में पद रिक्त नहीं दिखाए जाने के कारण अतिथि शिक्षकों को वेतन नहीं मिल पा रहा है।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned