प्रो.खान पर फिर बरसी उच्च शिक्षा विभाग की कृपा

टीआरएस प्राचार्य के साथ ही अब मिला एडी का प्रभार, नए एडी की पदस्थापना तक फिलहाल बनाई गई है व्यवस्था, तत्कालीन एडी डा. सत्येन्द्र शर्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हुआ पद

By: Vedmani Dwivedi

Published: 01 Jul 2019, 12:16 PM IST

रीवा. शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एसयू खान पर फिर एक बार उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कृपा दिखाई है। डॉ. खान को टीआरएस के बाद अब अतिरिक्त शिक्षा संचालक उच्च शिक्षा का प्रभार भी दे दिया गया है। तत्कालीन अतिरिक्त संचालक डॉ. सतेन्द्र कुमार शर्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हुआ है।

उल्लेखनीय है कि शर्मा रविवार से सेवानिवृत्त हो गए हैं। डॉ. खान को वरिष्ठता के आधार पर यह प्रभार दिया गया है। रीवा एवं शहडोल संभाग में डॉ.एसयू खान वरिष्ठ प्रोफेसरों में से एक हैं। प्रभार देने संबंधी अभी कोई आदेश जारी नहीं हुआ है लेकिन यह माना जा रहा है कि आगामी कुछ महीनों तक डॉ. खान के पास ही एडी का भी प्रभार बना रहेगा। प्रदेश में सरकार बदलने के बाद से उच्च शिक्षा विभाग खान को लेकर दरियादिली दिखा रहा है।

अगस्त में सेवानिवृत्त हो रहे डॉ. खान
डॉ. एसयू खान भी कुछ ही महीनों में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। अगस्त में उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। डॉ. खान के सेवानिवृत्त होने के बाद टीआरएस प्राचार्य का भी पद खाली हो जाएगा। पिछले कई वर्षों से पदोन्नति नहीं होने से प्राचार्य नहीं रह गए हैं।

टीआरएस, मॉडल साइंस एवं कन्या महाविद्यालय सहित सभी कॉलेजों में प्रोफेसर प्रभार के रूप में प्राचार्य का काम देख रहे हैं। प्राचार्यों के वरिष्ठता सूची जारी होनी की प्रक्रिया की चल रही है। संभवत: जुलाई में सूची जारी हो जाएगी। जिसके बाद ही उच्च शिक्षा विभाग से रीवा अतिरिक्त संचालक एवं टीआरएस प्राचार्य के पद पर नए प्राचार्य की पदस्थापना हो सकती है।

रीवा शहडोल में महज दो प्राचार्य
एडी कार्यालय के ओएसडी डॉ. प्रभात पाण्डेय ने बताया कि कई वर्षों से पदोन्नति नहीं होने से प्राचार्यों की संख्या अत्यंत कम हो गई। जिसकी वजह से प्रोफेसरों को प्राचार्य का प्रभार मिलता रहा। उन्होंने बताया कि रीवा एवं शहडोल क्षेत्र के अंतर्गत महज दो प्राचार्य ही हैं। जिसमें उमरिया कॉलेज की प्राचार्य सीबी सौंदिया एवं कन्या शहडोल की प्राचार्य ऊषा निगम हैं। इसके अलावा अन्य सभी कॉलेज में प्रोफेसर प्रभार के रूप में प्राचार्य का काम देख रहे हैं।

जुलाई के बाद पदस्थापना
अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा का पद खाली हो गया है और टीआरएस प्राचार्य का पद भी खाली होने वाला है। ऐसे में उच्च शिक्षा के विभाग के दो महत्वपूर्ण पद खाली हो जाएंगे। इन दोनों पदों पर स्थाई पदस्थापना हो सके इसके लिए जुलाई महीने का समय लग सकता है। इस पर भी असमंजस बना हुआ है कि सेवानिवृत्त तक डॉ. खान के पास टीआरएस का प्राचार्य का प्रभार रहेगा या प्राचार्यों की पदोन्नति सूची जारी होने के बाद सेवानिवृत्त के पहले ही बदलाव हो जाएंगे। हालांकि जहां तक माना जा रहा है डा. खान अगस्त तक प्राचार्य का प्रभार देखते रहेंगे। भले ही उनसे एडी का प्रभार ले लिया जाए।

छात्रों ने दी बधाई
एडी का प्रभार मिलने पर डॉ. एसयू खान को छात्रों ने बधाई दी है। जिसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य आशीष तिवारी, टीआरएस इकाई अध्यक्ष शिवकुमार सिंह, अनुज द्विवेदी, इकाई मंत्री किशन गौतम, इकाई उपाध्यक्ष सत्यम द्विवेदी, शिवांश द्विवेदी, निखिल उपाध्याय सहित परिषद के अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Vedmani Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned