scriptहाईटेक होगी रीवा रेलवे स्टेशन की पार्किंग | HiTech will be Rewa railway parking | Patrika News

हाईटेक होगी रीवा रेलवे स्टेशन की पार्किंग

locationरीवाPublished: May 10, 2018 09:12:26 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

वाहनों के प्रवेश के लिए लागू होगा वन-वे सिस्टम, पार्किंग के बाहर लगाए जा रहे बैरियर

HiTech will be Rewa railway parking

HiTech will be Rewa railway parking


रीवा. रेलवे स्टेशन में वाहन पार्किंग व्यवस्था हाईटेक होगी। वाहनों के प्रवेश के लिए वन-वे सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके लिए स्टेशन परिसर के दोनों गेट पर बैरियर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पूरी पार्किंग की निगरानी सीसीटीवी कैमरा से होगी। रेलवे स्टेशन पार्किंग में अभी एक ही गेट से वाहन इन और आउट हो रहे हैं। ऐसे में एक साथ वाहन निकलने से जाम की स्थिति बन जाती है।

बनाए जाएंगे दो गेट

अब नई व्यवस्था के तहत वाहनों को एक गेट से प्रवेश तथा दूसरे गेट से निकासी की व्यवस्था की जाएगी। इससे यात्रियों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। अभी स्टेशन का प्रवेश गेट एक साल से बंद पड़ा है। ऑटो पार्किंग निर्माण होने के बाद रेलवे प्रबंधन इसे जल्द चालू करना चाहता है।

यात्रियों से नहीं होगा विवाद
अभी पार्किंग से निकलने के दौरान शुल्क लेने के लिए वाहन के सामने खड़ा होना पड़ता है। पाॢकंग के कर्मचारी वाहन रोकने के लिए कई बार कॉच पर हाथ मारते हैं। इसे लेकर अक्सर वाहन मालिक से विवाद होता है। अब बैरियर लगने के बाद पार्किंग अदा करने के बाद ही वाहन निकल सकेंगे।

पार्किंग को लेकर हो रही थी परेशानी
रेलवे स्टेशन में पार्किंग को लेकर अर्से से परेशानी बनी थी। यात्रियों को जहां वाहन खड़े करने में दिक्कत होती थी, वहीं ऑटों आदि की पर्किंग भी सिस्मेटिक नहीं थी। ऑटों वाले कहीं भी अपने ऑटो खड़ा कर देते थे। अब नई व्यवस्था बन जाने से यह अव्यवस्था दूर हो जाएगी।
ऑटो चालकों से होता है विवाद
वाहन पार्किंग और यात्रियों को ऑटों में चढ़ाने के लिए ऑटो वालों से आएदिन विवाद की स्थिति निर्मित होती है। लेकिन समस्या यह है कि रीवा रेलवे प्रशासन एवं जीआरपी पुलिस का ध्यान इस तरफ नहीं जाता। जबकि विवाद के चलते रेलवे परिसर में असमाजिकता का माहौल निर्मित होता है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए रेलवे ने अब यह व्यवस्था की है। जिससे अब व्यवस्था में सुधार के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो