scriptफूड प्वाइजिनिंग : हॉस्टल में छात्र बीमार, एक आइसीयू में | hostel : Student sick in hostel due to food provisioning, in an ICU | Patrika News

फूड प्वाइजिनिंग : हॉस्टल में छात्र बीमार, एक आइसीयू में

locationरीवाPublished: Feb 22, 2020 12:12:48 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

ज्ञानोदय बालक हॉस्टल में छात्रों के बीमार होने की सूचना पर पहुंचे उपायुक्त ट्राइवल व नायब तहसीलदार

hostel : Student sick in hostel due to food provisioning, in an ICU

Tribal Welfare Department,Tribal Welfare Department

रीवा. ज्ञानोदय बालक छात्रावास में फूड प्वाइजिनिंग के चलते दर्जनभर छात्र बीमार हो गए हैं। जिसमें छात्र दीपक साकेत (11) आइसीयू में जीवन मौत से जूझ रहा है। सभी बीमार बच्चों को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चिकित्सकों की जांच में तीन बच्चों को टाइफाइड निकला है। जबकि शेष पांच बच्चे प्रदूषित पानी व भोजन की वजह से बीमारी हो गए हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग के अफसरों की लापरवाही के चलते आए दिन हॉस्टलों में बच्चे फूड प्वाइजिनिंग के शिकार हो रहे हैं। जिले के आला अफसर लापरवाह बने हुए हैं।
्रज्ञानोदय बालक छात्रावास में फूड प्वाइजिनिंग
जिला मुख्यालय पर आदिम जाति कल्याण विभाग का संभाग स्तरीय ज्ञानोदय बालक छात्रावास है। 100 सीटर बालक छात्रावास में फूड प्वाइजिनिंग के चलते दर्जनभर से ज्यादा छात्र बीमार हो गए। नौ छात्रों की तबियत बिगडऩे पर सभी को संयज गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया। रातभर बच्चे संजय गांधी अस्पताल में तड़ते रहे। अस्पताल के आइसीयू में दीपक साकेत 11 को रखा गया है। जबकि बच्चा वार्ड में अंकित साकेत (11), मयंक दाहिया (12), सत्यम वर्मा (12), करन साकेत (12 ) को भर्ती कराया गया है। इसी तरह मेडिसिन वार्ड में दुरूचंद्र जायसवाल (16), राजन बंसल (15), रामचंद्र साकेत (17) का इलाज चल रहा है।
सूचना पर पहुंचे उपायुक्त आदिम जाति विकास
ज्ञानोदय के प्रिसिपल ने इसकी सूचना शुक्रवार की सुबह उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग पीसी शर्मा को दी। उपायुक्त दोपहर में संजय गांधी अस्पताल पहुंचे। कश्मिनर के निर्देश पर बच्चों को अलग से वार्ड में रखा गया है। बीमारी के चपेट में आए बच्चे 6वीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र हैं। इसके बाद देरशाम नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला बच्चों की जांच करने के लिए पहुंचे। इस दोरान वार्ड के चिकित्सकों ने नायब तहसीलदार को बताया कि जांच के दौरान तीन बच्चों को टाइफाइड बुखार निकला है। पांच बच्चों में दूषित भोजन व पानी पीने की वजह से बीमार हैं। जबकि दीपक साकेत नाम के छात्र की तबियत ज्यादा बिगडऩे पर आइसीयू में रखा गया है।
छात्रावास में नहीं किया जाता स्वास्थ्य चेकअप
जिला मुख्यालय से लेकर जिले के एससी-एसटी छात्रावास में छात्रों का चेकअप नहीं कराया जाता है। बताया गया कि इसके लिए कभी न तो छात्रावास के अधीक्षक और न ही जिला मुख्यालय पर बैठे अफसर इस ओर ध्यान दे रहे हैं। मामले को लेकर कई बार अभिभावकों और स्थानीय प्रतिनिधियों ने अधिकारियों छात्रावास में समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाने के लिए पत्र लिखा है। इसके बावजूद जिम्मेदार स्वास्थ्य शिविर आयोजित नहीं करते हैं।
क्या कहते हैं जिम्मेदार
बालक छात्रावास में बच्चों के बीमार होने की सूचना पर दोपहर अस्प्ताल गए थे। कुछ को बुखार हुआ है। शेष की जांच ल रही है। हॉस्टल में स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए गए हैं।
पीसी शर्मा, उपायुक्त आदिवासी विकास, रीवा
वर्जन…
बालक छात्रावास में पिछले कई दिनों से बच्चे सर्दी, जुकाम व फीवर से ग्रसित थे। सामान्य दवाएं दी गई थीं। गुरुवार की शाम तबियत ज्यादात बिगडऩे पर पांच बच्चों को भर्ती कराय गया है। तबियत ठी है।
एसके मिश्रा, प्राचार्य, ज्ञानोदय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो