scriptवन्य प्राणियों पर है शिकारियों की नजर, पीसीसीएफ ने अफसरों को दिए ये निर्देश | Hunting of wild beasts, PCCF gave instructions to the officer of rewa | Patrika News

वन्य प्राणियों पर है शिकारियों की नजर, पीसीसीएफ ने अफसरों को दिए ये निर्देश

locationरीवाPublished: May 20, 2019 02:50:31 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– पीसीसीएफ ने कुछ दिन पहले ही रीवा में बैठक में दिया था निर्देश- सतना के सरभंगा में बाघ की मौत के बाद से जारी किया गया है अलर्ट

rewa

Hunting of wild beasts, PCCF gave instructions to the officer of rewa

रीवा। जंगलों में वन्य प्राणियों के शिकार की बढ़ रही घटनाओं को लेकर विभाग ने सख्त रवैया अपनाने की तैयारी की है। इसके लिए कुछ दिन पहले ही रीवा प्रवास पर आए पीसीसीएफ जेके मोहंती ने निर्देश दिया है कि विभाग सूचना तंत्र बनाए और निगरानी के लिए हर क्षेत्र में व्यवस्थाएं की जाएं।
इसके लिए विभाग के अधिकारियों के साथ ही वन समितियों और जंगल के आसपास रहने वाले लोगों को शामिल कर निगरानी समितियां बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने यह कार्य तत्काल प्रारंभ करने के लिए कहा था लेकिन अभी तक वन विभाग के अधिकारियों की ओर से कोई पहल नहीं की गई है।
रीवा जिले में वन्य प्राणियों का शिकार तेजी के साथ बढ़ा है। बीते साल स्थानीय लोगों के सहयोग से कई जगहों पर शिकारियों को पकड़ा भी गया था। कुछ दिन पहले ही सतना के सरभंगा क्षेत्र में करंट की चपेट में बाघ की मौत हो चुकी है।
इस घटना के बाद से विभाग की कार्यप्रणाली संदेह के दायरे में है। इसीलिए पीसीसीएफ ने सतना-रीवा का दौरा किया और सबसे अधिक जोर वन अपराध पर निगरानी में उन्होंने दिया है। विभाग के अधिकारियों से सप्ताह भर की रिपोर्ट मांगी गई है। अभी तक इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किए गए हैं।
सीमावर्ती क्षेत्र होने की वजह से अपराध की आशंका अधिक
पीसीसीएफ ने निर्देशित किया है कि रीवा वृत्त के चारों जिले दूसरे प्रदेशों की सीमा से लगे हुए हैं। इसलिए यहां पर संगठित वन अपराध की आशंका अधिक है। इसलिए उन क्षेत्रों पर विशेष तौर पर नजर रखी जाए जहां ऐसे अपराध की शिकायतें आती हों। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा में कई बार तस्करों के बड़े गिरोह पकड़े भी जा चुके हैं।
सतना में सबसे अधिक शिकायतें लंबित
वन्य प्राणियों से जुड़े अपराधों की लंबित शिकायतों में संभाग में सतना सबसे आगे है। यहां पर वन्य प्राणियों के शिकार से जुड़ी २६ शिकायतें हैं, साथ ही १७ ऐसी भी शिकायतें हैं जिसमें वन्य प्राणियों से नुकसान के मामले हैं।
इसी तरह रीवा में शिकार से जुड़ी १२ और जानवरों द्वारा नुकसान पहुंचाए जाने की ६ शिकायतें हैं। सिंगरौली में शिकार की पांच और जानवरों से नुकसान की तीन, सीधी में वन्य प्राणियों के शिकार की ८ और उनके हमले या अन्य तरह से नुकसान पहुंचाए जाने की शिकायतें ३६ हैं।
बढ़ती शिकायतों की संख्या पर भी पीसीसीएफ ने चिंता जाहिर की है और कहा है कि सूचना तंत्र मजबूत कर कार्रवाई करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो