scriptमतदाता इस एप को मोबाइल पर स्टाल करें, तो बूथ पर वोट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी कतार, चुनाव आयोग ने शुरू की ये नई व्यवस्था | If the voter stalls this app then the center will not have to queue | Patrika News

मतदाता इस एप को मोबाइल पर स्टाल करें, तो बूथ पर वोट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी कतार, चुनाव आयोग ने शुरू की ये नई व्यवस्था

locationरीवाPublished: May 01, 2019 12:38:19 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को विशेष सुविधा के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को विशेष सुविधा देने के लिए क्यूलेस मोबाइल एप तैयार किया गया
 
 

रीवा. चुनाव आयोग ने मतदाताओं को विशेष सुविधा के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को विशेष सुविधा देने के लिए क्यूलेस मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसके माध्यम से मतदाता पंक्ति में लगे बिना अपना टोकन जनरेट कराकर अपनी बारी आने पर मतदान कर सकते हैं।
क्यूलेस मोबाइल एप का एप्लीकेशन
उन्होंने बताया कि क्यूलेस मोबाइल एप का एप्लीकेशन डाउनलोड होने के उपरान्त बीएलओ के द्वारा उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन किया जाएगा। तदउपरांत रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगी। जिनको प्रविष्टि करके बीएलओ लॉगइन होगा। लॉगइन उपरांत उस एप्लीकेशन पर बीएलओ के मतदान केन्द्र के सभी मतदाताओं के सूची प्रदर्शित होगी। इस स्क्रिीन पर बीएलओ मतदाता को उसके वोटर आइडी नंबर द्वारा या उसके नाम से खोज कर सकता है। मतदाता सूची में आइडी नंबर मिल जाने पर उसे इपिक नंबर पर क्लिक करें।
जनरेट होगा टोकेन नंबर
क्लिक करने पर उस मतदाता का टोकन नंबर जनरेट होगा। टोकन जनरेट होने पर उसे उस नंबर का टोकन दिया जाएगा। मतदाता का अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करने के लिए मतदान केन्द्र पर बनाए गए प्रतीक्षालय कक्ष स्थल पर बैठने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद मतदाता पंक्ति में लगे बिना अपने टोकन आने पर मतदान कर सकता है। मतदान के मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात कर्मचारी द्वारा पांच-पांच मतदाताओं को नंबर से पुकारा जाएगा। जिस मतदाता नंबर को पुकारा जाएगा। वह सीधे मतदान केन्द्र के अंदर जाकर मतदान कर सकेगे।

सामग्री वितरण एवं वापसी में लगे कर्मचारियों का मॉकड्रिल
लोकसभा चुनाव के लिए सामग्री वितरण/ वापसी में लगे अधिकारियों का मॉकड्रिल 3 मई को दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक विधानसभावार किया जाएगा। अपर कलेक्टर ने संबंधितों को नियत समय पर शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में उपस्थिति के निर्देश दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो