scriptमलेरिया से बचना है तो यह करें उपाय | If you want to avoid malaria, do this remedy | Patrika News

मलेरिया से बचना है तो यह करें उपाय

locationरीवाPublished: Sep 26, 2019 11:48:25 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

मलेरिया से बचना है तो यह करें उपाय

 If you want to avoid malaria, do this remedy

If you want to avoid malaria, do this remedy

रीवा। मप्र के रीवा जिले के चाकघाट में आयुष विभाग की ओर से जनपद पंचायत क्षेत्र त्योंथर के मलेरिया प्रभावित ग्रामों में होमियो पैथिक दवा खिलायी गई और मलेरिया से बचने क उपाय भी बताए गए।
शासकीय चिकित्सालय में पदस्थ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण पटेल ने बताया है कि शासन की योजना के तहत त्योंथर क्षेत्र के मलेरिया प्रभावित ग्राम कोटरा, कैमा, चिल्ला, कुठिला, दुअरा, पंछा, चुनरी, कोनिया कला, खरिहानी, भलुहा आदि गांवों में घर-घर जाकर होमियो पैथिक दवा, (मलेरिया आफ 200) की दवा खिलायी गयी।
साथ ही घरों के आसपास सफाई एवं देर तक पानी न जमने देने की भी हिदायत दी गई। इस दौरान होमियोपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. शिवाजी चन्दौल, डॉ. मनोरमा वर्मा ने भी अपनी सेवाएं दी।

मैनहा गांव में बांटी गई होम्योपैथिक की दवा
मलेरिया की रोकथाम के लिए सिविल हॉस्पिटल सिरमौर के खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीपी पाण्डेय के निर्देशन में गठित टीम द्वारा मैनहा ग्राम में होम्योपैथिक की खुराक खिलाई गई । मलेरिया से बचाव के लिए लोगों को मच्छर दानी का प्रयोग करने तथा आसपास साफ-सफाई रखनें की सलाह दी गई ।
डॉ. केके त्रिपाठी की उपस्थित में दवा खिलाई गई। उक्त अवसर पर डॉ. राज कमल तिवारी द्वारा 18 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। टीम में बीपीएम केशरी त्रिवेदी एवं बीसीएम नीलेश लगरखा, प्रवीण मिश्रा, रमेश चौधरी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ललिता देवी, आशा कार्यकर्ता रानी देवी शामिल रहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो