CM के बाद अब IG Umesh Joga की सख्त हिदायत, यूपी की सीमा से न घुसने पाए कोई

-कलेक्टर ने कहा, कोरोना केयर सेंटर में भर्ती हर मरीज का हो बेहतर इलाज

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 20 May 2021, 06:57 PM IST

रीवा. IG Umesh Joga ने पुलिस अफसरों को मध्य प्रदेश की सीमाओं पर सख्त निगरानी के निर्देश दिए हैं। उन्हों स्पष्ट किया है कि ध्यान रखा जाए कि यूपी की सीमा से कोई एमपी में न घुसने पाए। बता दें कि पिछले दिनों विंध्य क्षेत्र के दौरे पर आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी अधिकारियों को यही हिदायत दी थी।

हालांकि आईजी ने यह भी कहा है कि यूपी से आने वाले हर व्यक्ति की पहले कोविड जांच हो उसके बाद ही उसे सीमा में प्रवेश दिया जाए। बता दें कि आईजी जोगा कोरोना संक्रमण की स्थिति का जायजा लेने रीवा पहुंचे थे। इसके तहत उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बने कोविड केयर सेंटर्स का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के चाकघाट, सोहागी, गढ़, रेड जोन के गांव, चंदई, सोहागी में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। साथ ही रेड जोन के गांवों का भी हाल जाना। इस मौके पर उनके साथ कलेक्टर इलैयाराजा टी भी मौजूद रहे।

आईजी जोगा और कलेक्टर इलैयाराजा टी निरीक्षण करते

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में पर्याप्त संख्या में बेड की व्यवस्था की जाय। वहां भर्ती मरीजों का समय-समय पर परीक्षण हो और पीड़ितों की स्थिति पर निगरानी रखी जाए। हर मरीज को समय-समय पर निर्धारित दवाईयां दी जाय। उनका बेहतर से बेहतर इलाज हो। कलेक्टर ने कोरोना टीकाकरण पर जोर देने की हिदायत भी दी. कहा कि कोरोना संक्रमण के बचाव का सबसे बेहतर उपाय टीकाकरण ही है।

उन्होंने बताया कि किल कोरोना अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर के अलावा गांवों में गठित निगरानी समिति के सदस्य घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है. सर्दी, खांसी, बुखार वाले मरीजों को दवाईयां दी जा रही हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी बीमारी न छुपाए ताकि उसे दवाईयां दी जा सकें ताकि वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो सके।

क्वारंटीन सेंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि क्वारंटीन के दौरान मरीज अपने घर में ही रहे। घर से बाहर न निकले। कहा कि रेड जोन के गांवों में कोरोना संक्रमण से प्रभावित मरीजों की उचित ढंग से देखभाल की जाए। उन्हें होम आइसोलेशन या कोविड केयर सेंटर में लाकर भर्ती किया जाए। केयर सेंटर में इस बात पर नजर रखी जाए कि किसी को किसी तरह की परेशानी तो नहीं। समय-समय पर उन्हें दवाईयां दी जाय ताकि रेड जोन के गांव ग्रीन जोन में आ सकें।

उन्होंने कहा कि जिले में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है। कोरोना कर्फ्यू का ग्रामीण कड़ाई से पालन करें। कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर न निकले। मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और साफ-सफाई से रहे।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, एसडीएम त्योंथर संजीव पांडेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned