scriptकेन्द्रों पर 2.36 करोड़ का धान बेचने के बाद किसानों को नहीं मिली कीमत, इन किसानों के भुगतान को लेकर कलेक्टर भी हैरान | Improved paddy worth 252.2 crores in Kharif marketing | Patrika News

केन्द्रों पर 2.36 करोड़ का धान बेचने के बाद किसानों को नहीं मिली कीमत, इन किसानों के भुगतान को लेकर कलेक्टर भी हैरान

locationरीवाPublished: Jun 08, 2019 01:01:11 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले की सेवा सहकारी समितियां बेलगम हो गई हैं। आठ माह बीतने के बाद भी बीते सीजन में तौल किए गए धान का हिसाब जिला प्रशासन को नहीं दे सकी

rewa

mpwrd rewa, jal upbhokta santha election

रीवा. जिले की सेवा सहकारी समितियां बेलगम हो गई हैं। आठ माह बीतने के बाद भी बीते सीजन में तौल किए गए धान का हिसाब जिला प्रशासन को नहीं दे सकी हैं। हैरान करने वाली बात तो यह कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के पीएस के हस्तक्षेप के बावजूद समिति प्रबंधकों ने अभी तक धान खरीद का हिसाब नहीं बना सकी हैं। कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने मामले में समितियों को पत्र भेजकर धान की जानकारी मांगा है। डेढ़ माह बीतने के बाद भी जानकारी नहीं दे रहीं हैं।
बीते सीजन में 252.2 करोड़ का खरीद किए थे धान
जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में 252.2 करोड़ रुपए कीमत के धान का उपार्जन किया। जिसमें अभी तक 140.4 करोड़ रुपए का जेआइटी पोर्टल के माध्यम से किसानों को भुगतान किया गया । जबकि जिले में 12596 क्विंटल धान का भुगतान अभी तक शेष है। जिसकी कीमत 2.34 करोड़ रुपए से अधिक होती है। डेढ़ माह पहले सतना में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के पीएस की बैठक में मुद्दा उठाया गया।
कलेक्टर डेढ़ माह पहले लिखे थे पत्र
मामले में कलेक्टर ने टीम गठित कर जांच कराई तो 49 समितियों में 143 किसानों के 87 लाख रुपए से अधिक के धान की जानकारी सामने आयी। अभी तक 1.94 करोड़ रुपए धान का हिसाब नहीं दे पा रहीं। कुल मिलाकर अभी तक 2.34 करोड़ रुपए के धान का हिसाब अभी तक नहीं हो सका है। कलेक्टर के पत्र के बाद भी समितियां करोड़ो रुपए धान का हिसाब देने में पसीना छूट रहा है।
कलेक्टर को 49 समितियां नहीं दे रहीं हिसाब
जिले में समिति संचालकों की मनमानी इस कदर है कि जिला प्रशासन को बीते सीजन में धान की तौल करने के बाद भी हिसाब नहीं दे रहीं हैं। बार-बार पत्र लिखने के बाद भी विपणन सहकारी समिति चाकघाट, चाकघाट-बी, सेमरिया, सेवा सहकारी समिति अतरैला (चाकघाट), अतरैला (जवा), खटखरी, खैरा, गंगेव, गुढ़, गोविंदगढ़, चोरहटा, बन्ना, बहुरीबांध, महसांव, रायपुर चाक, सोहर्वा, हनुमना, अतरैला चाक-बी, कनौजा, कुठिला, खर्रा, खीरा, गढ़वा, गुढ-बी, बदवार, चिल्ला, जोरौट मनगवां-बी, टीकर, दुआरी, दोंदर, नौढिय़ां, पडऱी, पाडऱ, बंधवा, बरहा, बांस, भमरा, मनिकवार, मिसिरगवां, मोहर्वा, रिमारी, लूक, चांदी, सीतापुर, सोहागी, हरदुआ, हिनौता-बी सेवा सकारी समितियां व संस्थाएं धान तौल का हिसाब नहीं दे रहीं हैं।
वर्जन…
बीते सीजन में धान की तौल करने वाली सेवा समितियों से जानकारी के लिए पत्र भेजा गया है। अभी तक किसी जानकारी नहीं भेजा है। समितियां न तो धान की मात्रा बता पा रहीं हैं और न ही किसानों की संख्या। इसके लिए कलेक्टर साहब की ओर से डेढ़ माह पहले ही पत्र लिखा जा चुका है।
राजेन्द्र सिंह, ठाकुर, जिला खाद्य नियंत्रक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो