संभाग में दो बड़ी औद्योगिक इकाइयों पर 2150 करोड़ रुपए पूंजी निवेश जल्द, दस हजार को मिलेगा रोजगार

रीवा औद्योगिक परिक्षेत्र के सतना, सिंगरौली में दो बड़े उद्यमियों ने MPIDC में किया आवेदन, रामपुर बघेलान में 83 हेक्टेयर से अधिक एरिया में जमीन आवंटन की प्रक्रिया फाइनल

By: Rajesh Patel

Updated: 29 Jul 2021, 09:58 AM IST

रीवा. संभाग में दो बड़ी औद्योगिक इकाइयों पर उद्यमी जल्द 2150 करोड़ रुपए की पूंजी निवेश करेंगे। जिससे दस हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद जगी है। औद्योगिक क्षेत्र में बीस बाद एक बार फिर दो बड़ी औद्योगिक ईकाइयां स्थापित होंगी। उद्यमियों ने मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारर्पोरेशन (एमपीआइडीसी) कार्यालय में आवेदन दिया है। जिसमें सीमेंट कंपनी के जमीन आवंटन की प्रक्रिया फाइनल हो गई है। सबकुछ योजना के तहत हुआ तो जल्द ही सीमेंट कंपनी जल्द भूमि पूजन करेगी।

सीमेंट कंपनी रामपुर बघेलान में 80 हेक्टेयर ली जमीन

औद्योगिक एरिया में बीस साल से बड़ी कंपनियों ने कदम नहीं रखा है। कोरोना काल के बीच दो बड़ी कंपनियां जल्द स्थापित होने जा रही हैं। एमपीआइडीसी कार्यालय में उद्यमी ने रीवा-सतना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित सतना जिले के रामपुर बघेलान क्षेत्र में 80 हेक्टेयर एरिया में सीमेंट कंपनी जमीन ली है। एमपीआइडीसी से भी जमीन आवंटन की कागजी प्रक्रिया पूरी हो गई है।

दो हजार करोड़ रुपए निवेश करने की तैयारी

सीमेंट कंपनी दो हजार करोड़ रुपए निवेश करने की तैयारी में है। इसी तरह सिंगरौली जिले के बरगवां में कोयला कंपनी ने दस एकड़ जमीन आवंटन के लिए आवेदन किया है। कोयला से संबंधित औद्योगिक इकाई स्थापित करेगी। यहां पर उद्यमी 150 करोड़ रुपए निवेश करेगा। दोनों उद्यमियों को मिलाकर लगभग 2150 करोड़ रुपए की पूंजी निवेश होगी। जिससे सतना और सिंगरौली में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद जगी है।

गुढ़ में जल्द विकसित हो जाएगा औद्योगिक क्षेत्र

रीवा के गुढ़ एरिया में जल्द 108 हेक्टेयर एरिया में औद्योगिक क्षेत्र विकसित हो जाएगा। विकसित करने के लिए 24 करोड़ रुपए से किया जा रहा है। सडक़, बिजली और पानी का अस्सी फीसदी कार्य पूरा का दावा है। गुढ़ में सात उद्यमियों को प्लाट आवंटित कर दिया गया है। इसी तरह मउगंज में 175 हेक्टेयर एरिया में भूमि अधिग्रहीत कर विकसित किए जाने की कागजी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

मैहर में कानूनी पेंच में फंसा 34 हेक्टेयर का औद्योगिक क्षेत्र

मैहर में 34 हेक्टेयर एरिया में औद्योगिम क्षेत्र विकसित करने के लिए भूमि उद्यमियों को आवंटित कर दी गई है। जिसमें उद्यमियों ने उद्योग स्थापित करने के लिए प्लाट भी ले लिया है। अभी 21 प्लाट बचे हुए हैं। स्थानीय लोग अधिग्रहीत की गई भूमि पर कब्जा जमाए हुए हैं। जिससे औद्योगिक इकाईयां स्थापित नहीं हो रही हैं। मामला कोर्ट पहुंच गया है। जिससे विकसित नहीं किया जा सका है।

वर्जन...
सतना जिले के रामपुर बघेलान में तपा, करही, सगौनी में सीमेंट कंपनी के लिए 83 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। उममी जल्द ही सीमेंट कंपनी स्थापित करने के लिए काम शुरू करेंगे। गुढ़ में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का काम जल्द पूरा हो जाएगा। यहां पर कई प्लाट आवंटित भी हो चुके हैं।
इंजीनियर .अयोध्या प्रसाद सिंह, कार्यपालन यंत्री, एमपीआइडीसी

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned