scriptसीसीटीवी कैमरों से खुलेगी कॉलेजों में नकल की पोल, लागू हुई यह नई व्यवस्था | Instruction to Flying Scott in exam of ASPU Rewa, see CCTV footage | Patrika News

सीसीटीवी कैमरों से खुलेगी कॉलेजों में नकल की पोल, लागू हुई यह नई व्यवस्था

locationरीवाPublished: Apr 11, 2018 05:33:59 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

वार्षिक परीक्षा में खंगाले जाएंगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज…

Instruction to Flying Scott in exam of ASPU Rewa, see CCTV footage

Instruction to Flying Scott in exam of ASPU Rewa, see CCTV footage

रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा में नकलचियों पर शिकंजा धीरे-धीरे कसता जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उडऩदस्ता दलों को निर्देश जारी किया है कि उनकी ओर से प्रत्येक परीक्षा केंद्र में हर सप्ताह सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली जाए। साथ ही सप्ताह भर बाद उसकी रिपोर्ट समीक्षा के साथ विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराई जाए।
Instruction to Flying Scott in exam of ASPU Rewa, see CCTV footage
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
कुलपति ने खुद किया निरीक्षण
विश्वविद्यालय प्रशासन ने नकल पर लगाम लगाने की मंसा से यह निर्देश पहले दिन की परीक्षा में निरीक्षण के बाद जारी किया। पहले दिन की परीक्षा में निरीक्षण के लिए निकले कुलपति प्रो. केएन सिंह यादव ने एमएलसीटी, चौरसिया कॉलेज, न्यू साइंस कॉलेज व जेएनसीटी का निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा कक्षों में जाने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम का भी अवलोकन किया।
देना होगा हर सप्ताह की रिपोर्ट
पहले दिन के निरीक्षण के बाद कुलपति ने महसूस किया कि उडऩदस्ता दलों के जरिए हर कॉलेज से सीसीटीवी फुटेज की साप्ताहिक रिपोर्ट लिया जाना चाहिए। इससे कॉलेजों में परीक्षा के दौरान पूरे समय की गतिविधि का अवलोकन हो जाएगा। निरीक्षण में निकले कुलपति ने खुद जेएनसीटी में सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखी।
दोपहर में निरीक्षण करने पहुंचे कुलपति
निरीक्षण के लिए निकले कुलपति दल में प्रो. विजय अग्रवाल व प्रो. आरएन सिंह भी शामिल रहे। उडऩदस्ता दलों के साथ कुलपति दल का निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा। गौरतलब है कि पहले दिन बीएससी व बीएचएससी प्रथम वर्ष में हिन्दी और बीकॉम में एकाउंटिंग विषय की परीक्षा रही। परीक्षा दोपहर दो बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चली।
गलत रिपोर्ट पर निरस्त होगा केंद्र
शासन के आदेश के अनुपालन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे की अनिवार्यता निर्धारित की है। परीक्षा केंद्रों की ओर से विश्वविद्यालय को रिपोर्ट मिली है कि सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उडऩदस्ता दलों को निर्देशित किया है कि जहां सीसीटीवी कैमरा लगा नहीं पाया जाता है तो उसकी रिपोर्ट तत्काल विश्वविद्यालय को दें। विश्वविद्यालय की ओर से न केवल परीक्षा केंद्र निरस्त किया जाएगा। बल्कि संबंधित कॉलेज प्रबंधन पर कार्रवाई भी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो