scriptInterventional endotherapy started in medical college | मेडिकल कालेज में इंटरवेंशनल एंडोथेरपी शुरु, लिवर इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर | Patrika News

मेडिकल कालेज में इंटरवेंशनल एंडोथेरपी शुरु, लिवर इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

महाविद्यालय के मेडिसिन विभाग में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की स्थापना एवं मशीनों के क्रय के लिए लगभग 2.5 करोड़ का प्रस्ताव हल ही में शासन को भेजा है

रीवा

Updated: August 14, 2021 11:38:14 am

रीवा. श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय में अब इंटरवेंशनल एंडोथेरपी भी हो सकेगी। मेडिकल कालेज के प्रोफेसर डॉ एमएच उस्मानी ने संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में यूजीआई एंडोस्कोपी कर इवीएल बैंड लाइगेशन करके इंटरवेशिओनल एंडोस्कोपी का शुभारम्भ किया है।
patrika
Interventional endotherapy started in medical college,Interventional endotherapy started in medical college
चेस्ट डिपार्टमेंट में स्थित ब्रोंकोस्कोपी कन्सोल तैयार किया

सप्ताहभर पहले अमरेन्द्र श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय के गैस्ट्रोएनरेटोलॉजिस्ट डॉ प्रोफेसर एमएच उस्मानी से मिले। इलाज कराने से कुछ फयदा मिला। एक दिन खून की उल्टी होने के बाद जब डॉक्टर से मिल ा तो डॉ ने ईवि एल बैंड लाइगेशन करवाने की सलाह दी। मेडिसिन विभाग में भर्ती कराया और अनुमति के बाद टीबी एवं चेस्ट डिपार्टमेंट में स्थित ब्रोंकोस्कोपी कन्सोल को तैयार किया गया।
इंटरवेंशनल एंडोस्कोपी द्वारा ईवीएल बैंडिंग

इंटरवेशनल एण्डोस्कोप न उपलब्ध होने के कारण डॉ उस्मानी ने अपने निजी एण्डोस्कोप एवं बैंड से मरीज की इंटरवेंशनल एंडोस्कोपी द्वारा ईवीएल बैंडिंग कर खाने नाली की फटी हुई नसों को सफलतापूर्वक बांध करके मेडिकल कालेज में इंटरवेंशनल एंडोस्कोपी की नीव रखी।
गैस्ट्रोलॉजी के लिए शासन को भेजा 2.5 करोड़ का प्रस्ताव
महाविद्यालय के मेडिसिन विभाग में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की स्थापना एवं मशीनों के क्रय के लिए लगभग 2.5 करोड़ का प्रस्ताव हल ही में शासन को भेजा गया है। जिससे की लिवर, गैस्ट्रो एवं पाचन रोग की बीमारियों से पीडि़त मरीजों का सुपर स्पेशलिटी में इलाज जल्द ही रीवा में ही संभव हो सकेगा। इस कार्य में डॉ. भूपेन्द्र एवं डॉ. सरिवेश ने भी सहयोग किया।

वर्जन..
अब हमारे मेडिसिन विभाग में ही लिवर सिरोसिस, खून की उल्टी तथा पेट व पाचन रोगों के मरीजों का उपचार किया जाना संभव हो गया है । प्राध्यापक डॉ एमएच उस्मानी, डीएम यगैस्ट्रोएंटरोलॉजी के नेतृत्व में अब इंटरवेंशनल एंडोस्कोपी की सुविधा चालू की जा रही है। यह हम सभी के लिए गौरव का पल है।
डॉ. मनोज इंदुलकर, डीन, मेडिकल कालेज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

मुलायम सिंह यादव को दो दिन में दूसरा झटका, पोस्टर Girl प्रियंका ने जोईन की BJP, रावण भी लड़ेगा चुनावAzadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरPm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्यपंजाब के बाद अब उत्तराखंड में भी बदलेगी चुनाव तारीख! जानिए क्या है बड़ी वजहPolice Recruitment 2022: पुलिस विभाग में 900 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.