कबाड़ सामग्री से पार्क का सौंदर्यीकरण करने का कार्य प्रारंभ, थ्री-आर कांसेप्ट पर चल रहा काम

 

- नगर निगम के पास स्थित पार्क जो खस्ताहाल हो चुका था, उसका कायाकल्प नए सिरे से करने की तैयारी

By: Mrigendra Singh

Published: 23 Feb 2021, 11:25 AM IST


रीवा। नगर निगम के पास स्थित पार्क जो वर्षों से खस्ताहाल हो चुका था। उसके कायाकल्प की शुरुआत की गई है। इस पार्क में ऐसी सामग्री का उपयोग किया जाएगा जो कबाड़ में तब्दील हो चुकी है। करीब आधे हिस्से में पार्क के भीतर कबाड़ सामग्री को नया रूप दिया गया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्दे नजर नगर निगम की ओर से यह नवाचार किया जा रहा है। जिसके लिए करीब दर्जन भर से अधिक संख्या में युवाओं की टीम पार्क के सौंदर्यीकरण को अंतिम रूप देने में जुटी है। पार्क के भीतर पहले से मौजूद पेड़ों में भी पेंट कर उन्हें आकर्षक बनाया गया है। साथ ही पार्क की बाउंड्रीवाल में भी चित्रकारी की गई है और हर चित्र स्वच्छता एवं पर्यावरण से जुड़े संदेश देने वाली है।

कबाड़ को जुगाड़ से पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य कर रहे टीम युवा के समन्वयक नीरज त्रिपाठी ने बताया कि इस पार्क में ऐसी सामग्री का उपयोग किया जा रहा है जो पूरी तरह से अनुपयोगी है। किसी में चित्र तो किसी में अन्य आकृति दी जा रही है, ताकि लोग अपने घरों के आसपास भी इसी तरह का उपयोग कर सकें।

यह कार्य स्वच्छता के थ्री-आर कांसेप्ट के आधार पर किया जा रहा है। जिसमें किसी सामग्री के रिड्यूज, रियूज और रिसाइकिल को प्रदर्शित किया जा रहा है। कोई भी सामग्री एक बार अनुपयोगी होने के बाद उसके दूसरे उपयोग भी किए जा सकते हैं। करीब सप्ताह भर के भीतर पूरी तरह से पार्क को तैयार कर दिया जाएगा।


- सेल्फी प्वाइंट भी बनेंगे


पार्क के भीतर ही कुछ सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे, जहां पर लोग आकर अपनी फोटो खींच सकेंगे। साथ ही यह भी बताया गया है कि आगे चलकर इसी पार्क के भीतर एक लाइब्रेरी खोले जाने की योजना है, जिसमें स्थानीय स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय और ऐतिहासिक जानकारियों से जुड़ी पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी।
------

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned