script

अंधविश्वास में जा रही जान : झाडफ़ूंक में गंवाया समय, सर्पदंश से बच्चे की मौत

locationरीवाPublished: Jun 28, 2018 08:20:42 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

गोविन्दगढ़ के पांती गांव में हुई घटना, अस्पताल से भी बगैर पोस्टमार्टम कराए झाडफ़ूंक के लिए शव ले गए परिजन

killed by snake bite

killed by snake bite

रीवा. विज्ञान ने भले कितनी तरक्की कर ली है लेकिन तंत्रमंत्र के जाल में अब भी लोग फंस रहे हैं। बुधवार को सर्पदंश से बच्चे की मौत के बाद परिजन बगैर पोस्टमार्टम करवाए उसे झाडफ़ंूक के लिए ले गए। फलस्वरूप पंचनामा की कार्यवाही के लिए भी पुलिस को घंटों इंतजार करना पड़ा।
अलमारी में सांप बैठा था
गोविन्दगढ़ के पांती निवासी बृजनंदन रावत बेटे मनीष (14) को बुधवार सुबह सांप ने डंस लिया था। मनीष वह अलमारी में रखा मोबाइल उठाने गया था और उसी अलमारी में सांप बैठा था। जैसे ही उसने मोबाइल को हाथ लगाया तो सांप ने डंस लिया। घटना की जानकारी जैसे ही परिजनों को हुई तो हउ़कंप मच गया। परिजन ने तांत्रिक बुलाकर झाडफ़ूंक कराया। काफी देर तक तांत्रिक ने मंत्रों के जरिये सांप का जहर उतारने का प्रयास किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। बच्चे की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी जिससे परिजन उसे संजय गांधी अस्पताल लेकर आए। बच्चे के पूरे शरीर में सांप का जहर फैल गया था जिससे कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई।
परिजनों ने पोस्टमार्टम नहीं कराया
बच्चे की मौत के बाद भी परिजनों ने पोस्टमार्टम नहीं कराया। उनका कहना था कि सांप का जहर उतरते ही बच्चा जीवित हो जाएगा। इस दौरान पुलिस ने काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन रोते बिखलते परिजन बच्चे के जीवित होने की उम्मीद बांधे थे। पुलिस ने भी पंचनामा कार्यवाही बीच में रोक दी। परिजन उक्त बच्चे को लेकर रामपुर बघेलान थाना क्षेत्र के कूंद गांव तांत्रिक के पास ले गए। तांत्रिक ने दोबारा बच्चे को तंत्रमंत्र से जीवित करने की बात कही लेकिन बच्चा जीवित नहीं हो सका। बारिश के मौसम में विषधरों का हमला भी बढ़ गया है और प्रतिदिन लोग जहरीले जीव जंतुओं के हमले का शिकार होकर काल के गाल में समा जाते है। स्थानीय स्तर पर उपचार की व्यवस्था न होने से अधिकतर की मौत हो जाती है।

सांयकाल शव लेकर अस्पताल पहुंचे परिजन
उक्त बच्चे के शव को लेकर सांयकाल परिजन लौट आए। करीब चार बजे परिजन अस्पताल पहुंचे जिस पर पुलिस ने तत्काल शव पंचनामा कार्यवाही पूरी कर शव का पोस्टमार्टम कराया। बाद में बच्चे के शव को परिजन अंतिम संस्कार के लिए घर ले गये।

सोते समय महिला को सांप ने डंसा
सोते समय महिला को सांप ने डंस लिया जिसकी अस्पताल में मौत हो गई। मनगवां के तिउनी की शिववती तिवारी पति रामनरेश अपने मायके चोरहटा आई हुई थी। मंगलवार रात महिला घर में सो रही थी तभी सांप ने डंस लिया था। परिजनों को घटना की जानकारी हुई तो वे महिला को संजय गांधी अस्पताल लेकर आए जहां मौत हो गई।

ट्रेंडिंग वीडियो