scriptअच्छी खबर : रीवा सोलर पॉवर प्लांट में 110 मेगावॉट बढ़ेगा बिजली का उत्पादन | largest solar power plant rewa mp in electric generation | Patrika News

अच्छी खबर : रीवा सोलर पॉवर प्लांट में 110 मेगावॉट बढ़ेगा बिजली का उत्पादन

locationरीवाPublished: Dec 03, 2018 12:42:39 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– यूनिट क्रमांक २ और ३ में उत्पादन और बढ़ाने की है तैयारी- 750 मेगावॉट क्षमता के प्लांट में 230 मेगावॉट हो रहा है उत्पादन

rewa

largest solar power plant rewa mp in electric generation

रीवा। अल्ट्रामेगा सोलर पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विशेषज्ञ इंजीनियर्स की टीम ने प्लांट का निरीक्षण कर कहा है कि 110 मेगावॉट बिजली का उत्पादन और बढ़ाया जा सकता है। अब तक इस प्लांट में 230 मेगावॉट बिजली का ही उत्पादन हो पा रहा है। तकनीकी खामियों की वजह से पूर्व में उत्पादन क्षमता बढ़ाने की अनुमति इंजीनियर्स की टीम ने नहीं दिया था। इस प्लांट पर केन्द्र सरकार की भी नजर है। हर महीने इसके निर्माण और बिजली उत्पादन को लेकर समीक्षा की जा रही है। इसी के चलते कार्य में तेजी आई है और उत्पादन भी लगातार बढ़ाया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही दिल्ली से एक टीम निरीक्षण के लिए आई थी, उसने तीनों इकाइयों का निरीक्षण कर हर बारीक पहलू पर जानकारी ली। इसके बाद 110 मेगावॉट और उत्पादन बढ़ाने के लिए अनुमति दी गई है। 750 मेगावॉट क्षमता वाले इस प्लांट को तीन इकाइयों में बांटा गया है। आगामी १५ दिसंबर के पहले यूनिट क्रमांक दो और तीन में उत्पादन क्षमता बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।
– वर्तमान में ये है उत्पादन की स्थिति
यूनिट क्रमांक एक- 40 मेगावॉट
यूनिट क्रमांक दो- 150 मेगावॉट
यूनिट क्रमांक तीन- 40मेगावॉट
– अब ऐसे होगा उत्पादन
यूनिट क्रमांक एक- 40 मेगावॉट
यूनिट क्रमांक दो- 200 मेगावॉट
यूनिट क्रमांक तीन- 100 मेगावॉट

– कूलिंग स्टेशन का अधूरा निर्माण बना रोड़ा
सोलर पॉवर प्लांट के यूनिट नंबर एक का कूलिंग स्टेशन समय पर नहीं बन पाया है। जिसकी वजह से इसमें फिलहाल उत्पादन नहीं बढ़ाया जाएगा। यहां पर पूर्व में लगाया गया ट्रांसफार्मर ठीक नहीं होने की वजह से नया ट्रांसफार्मर मंगाया गया है। कूलिंग स्टेशन तैयार होने के बाद ही बिजली का उत्पादन बढ़ाया जाएगा।

सोलर पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए लगातार तैयारियां चल रही हैं। यूनिट दो में 50 और तीन में 60मेगावॉट क्षमता का उत्पादन जल्द प्रारंभ होगा। प्रयास है कि अगले सप्ताह दोनों इकाइयों से उत्पादन बढ़ाया जाए, इंजीनियर्स की टीम निरीक्षण कर चुकी है।
एसएस गौतम, जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो