scriptLife imprisonment and 10 thousand fine for the accused of raping a 3-y | 3 साल की बच्ची से बलात्कार के आरोपी को आजीवन कारावास व 10 हजार का अर्थदण्ड | Patrika News

3 साल की बच्ची से बलात्कार के आरोपी को आजीवन कारावास व 10 हजार का अर्थदण्ड

विशेष न्यायालय पाक्से एक्ट त्योंथर ने दिया ऐतिहासिक र्फैसला

रीवा

Updated: January 13, 2022 10:05:25 pm

रीवा। 3 साल की अबोध बच्ची के साथ बलात्कार के मामले में न्यायालय ने सुनवाई के बाद आरोपी को आजीवन कारावास व अर्थदण्ड से दंडित किया है। जनेह थाना क्षेत्र में 3 साल की बच्ची अपनी मां के साथ रात में सो रही थी।
rewa
patrika
घर से दूर ले जाकर किया बलात्कार
उसे आरोपी शैलेन्द्र कोल पिता जगदीश कोल उसे चुपके उठा ले गया और घर से कुछ दूर ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया। खून से लथपथ हालत में वह बच्ची को मां के पास लिटाकर भागने लगा तभी मां की नींद खुल गई। परिजनों की सूचना पर पुलिस पहुंच गई और बच्ची को तत्काल इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 376एबी, 376 (3), 363, 366, 450, 5/6 पाक्सो एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज गिरफ्तार किया था। पुलिस ने 21 अक्टूबर को चालान न्यायालय में पेश किया था जिस पर न्यायालय ने दोनों पक्षों के तर्कों को सुना। अभियोजन की ओर से 21 साक्षियों को प्रस्तुत किया गया जबकि बचाव में 3 साक्षी प्रस्तुत किये गये।
अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर न्यायालय ने सुनाया फैसला
प्रकरण में अभियोजन द्वारा प्रस्तुत किये गये तर्कों व साक्ष्यों के आधार पर न्यायालय ने आरोपी को दोषी माना। उसे पाक्सो एक्ट में आजीवन कारावास व 10 हजार का अर्थदण्ड, धारा 450 में 10 वर्ष का कारावास व 500 रुपए का अर्थदण्ड, 366 में 10 वर्ष की सजा व अर्थदण्ड से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से पैरवी लोक अभियोजक धीरज सिंह ने की।
बच्ची के पुर्नवास पर न्यायालय ने दिया जोर
इस मामले की सुनवाई में न्यायालय ने बच्ची के पुर्नवास पर जोर दिया है। पीडि़ता की उम्र 12 वर्ष से कम है और उसे शारीरिक, मानसिक, सामाजिक एवं अध्यात्मिक विकास का अधिकार प्राप्त है जिसका अतिक्रमण हुआ है। उसके पुर्नवास की आवश्यकता है। उसके पुर्नवास के लिए उचित प्रतिकर दिलाया जाना न्याय संगत होगा। पीडि़ता को अपराध पीडि़त प्रतिकर योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जायेगी। पुलिस द्वारा इस कमेटी के समक्ष पेश किया जायेगा।
पुलिस टीम को एसपी करेंगे पुरस्कृत
इस मामले की विवेचना सहित अन्य कार्यों में अपना योगदान देने वाली पुलिस टीम को एसपी नवनीत भसीन ने पुरस्कृत करने की घोषणा की है। पुलिस ने घटना की गंभीरता को देखते हुए जल्द इसकी जांच पूरी कर न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया। वहीं मेडिकल परीक्षण, डीएनए परीक्षण सहित सारी कार्यवाही तय समय में पूरी की गई जिस पर एसपी ने पूरी टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.