पंचायतों में चस्पा की जाएगी किसानों के कर्ज माफी की लिस्ट

मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फेंस के दौरान अफसरों की कसी नकेल, कहा....

By: Rajesh Patel

Published: 07 Jan 2019, 11:11 PM IST

रीवा. प्रदेश के नवनियुक्त मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने वीडियो कान्फेंस के माध्यम से फसल ऋण माफी योजना के लिए समयबद्ध कार्यक्रम तय कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि समय-सीमा में किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित कराएं। सभी कलेक्टर हर पात्र किसान से आवेदन पत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करें। योजना के लिए जिला स्तर पर समिति गठित की गई है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को किसानों को समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान एवं अन्य फसलों के समय पर भुगतान के निर्देश दिए । मुख्य सचिव ने पेय जल व्यवस्था, बिजली व्यवस्था तथा लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए।

कानून व्यवस्था के साथ व्यवस्था बनाए रखने का दिए निर्देश
मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार प्रशासनिक कार्य में आमजनता के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक समन्वय से कार्य करते हुए कानून और व्यवस्था बनाये रखने के साथ विकास कार्यों की निगरानी रखें। जिले की हर महत्वपूर्ण घटना की सूचना समय पर आपको मिलनी चाहिए। नियमों का पालन करते हुये सही निर्णय लें। आमजनता की समस्याओं तथा हल करने शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। जिन क्षेत्रों में गर्मियों में पेय जल की कमी की आशंका हो उनके लिए अभी से उचित प्रबंध करें। बंद नल जल योजनाओं को चालू करने तथा बिगड़े हैण्डपम्पों के सुधार के लिए अभियान चलाएं।

20 फरवरी तक डाटा का किया जाएगा सत्यापन
मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि ऋणा माफी योजना के तहत 15 से 25 जनवरी तक ऋणी किसानों के बैंक खाते में आधार फीड की जाएगी। आधार फीड वाले किसानों की सूची हरे रंग तथा बिना आधार फीड वाले ऋणी किसानों की सूची सफेद कागज पर ग्राम पंचायतों में प्रकाशित की जायेगी। जो किसान पात्र हैं किन्तु उनका नाम इन दोनों सूची में विभिन्न कारणों से शामिल नहीं है। उनकी सूची गुलाबी रंग में प्रकाशित होगी। किसानों के आवेदन पत्र भरवाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नोडल अधिकारी तैनात रहेगा। किसानों को ऋणी होने तथा पात्र होने का प्रमाण पत्र स्वयं देना होगा। सूची का प्रकाशन 26 जनवरी की विशेष ग्राम सभाओं में किया जायेगा। आवेदन पत्रों में बैंको द्वारा 8 से 10 फरवरी तक कार्यवाई करके 20 फरवरी तक डाटा सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किया जायेगा। खसरे की भी की समीक्षा

मनरेगा में बढ़ेगा मानवस दिवस
बैठक में बताया गया की हर वर्ष 8 मार्च तथा 19 नवम्बर को पंचायतों में विशेष ग्राम पंचायत आयोजित की जाएगी। प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास ने बताया कि इस वर्ष मनरेगा से 20 करोड़ से अधिक मानव दिवसों के रोजगार सृजन का लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा। बैठक में हायर सेकेण्ड्री तथा हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी, खसरा-रुबेला वैक्सीन से विशेष टीकाकरण अभियान की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। वीडियो कान्फेंस में कलेक्ट्रेट के एनआइसी केन्द्र से प्रभारी कमिश्नर मधुकर आग्नेय, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल, संयुक्त आयुक्त आरके शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, अपर कलेक्टर बीके पाण्डेय, अपर कलेक्टर इला तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned