scriptदस घंटे जिले में आसमान में मंडराता रहा टिड्डियों का झुंड, भगाने में जुटा रहा अमला | Locust swarming in the sky for ten hours | Patrika News

दस घंटे जिले में आसमान में मंडराता रहा टिड्डियों का झुंड, भगाने में जुटा रहा अमला

locationरीवाPublished: May 27, 2020 07:49:15 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

मऊगंज के सीतापुर तक पहुंचे दल को सीधी जिले की ओर से भगाया गया

Farmers concerned about continued flow of locusts groups in jaisalmer

टिड्डियों की आवक जारी होने से किसान चिंतित, कृषि विभाग ने किया स्वयं छिड़काव का आग्रह

रीवा. टिड्डियों का झुंड बड़ी सं या में जिले में दिन भर मंडराता रहा। जिसे भगाने के लिए प्रशासन की अलग-अलग टीमें लगाई गई थी। इन झुंडों को भगाने के लिए सुबह से ही प्रशासनिक अमले ने अलर्ट जारी कर रखा था। एक दिन पहले सतना जिले के अमरपाटन के पास यह झुंड रुका था। सुबह होते ही यह झिन्ना की ओर गया, जहां से भगाने के बाद गोविंदगढ़ के नजदीक बांसा गांव पहुंचा। यहां पर कुछ देर के लिए पेड़ों और खेतों में बड़ी सं या में ये फैल गए। पूरा गांव दहशत में आ गया था, लोगों के घरों के आसपास भी ये मंडराने लगे। इतनी अधिक सं या में थे कि दूर से ही इन्हें आसमान में विचरण करते देखा जा सकता था। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ ही पुलिस, राजस्व एवं वन विभाग की टीमें भी गांव में पहुंची।
अधिकारियों को भी भागना पड़ा
सुबह सात बजे से बांसा गांव में टिड्डियों को भगाने में जुटी टीम को करीब घंटे भर से अधिक का समय लग गया। इसके बाद यहां से उड़कर आगे की ओर बढ़े। इनके पीछे प्रशासन की टीम भी पहुंचती रही। जिन गांवों में पहुंचते वहां पर तेज साइरन एवं अन्य आवाजों के जरिए भगाने का प्रयास किया जाता रहा। बांसा के बाद कनौजा में कुछ देर तक रुके रहे। यहां भगाने के बाद कई गांवों से होते हुए गुढ़ के नजदीक से बदवार, बरसैता, डढ़वा आदि में पेड़ों में बैठते रहे। यहां से दो झुंडों में ये बंट गए। एक झुंड सीधी जिले की ओर मोहनिया और करियाझर के पहाड़ की ओर गया है।
लोगों के लिए कौतूहल बना रहा यह दल
टिड्डियों का यह दल गांवों से गुजरा तो वहां के अधिकांश लोगों के लिए कौतूहल का विषय भी बना रहा। नई पीढ़ी के लोगों के लिए यह पहला अवसर था जब इतनी अधिक संख्या में टिड्डियों को देखा था। कुछ ने तो इन्हें पकडऩे का भी प्रयास किया और हाथ में लेकर फोटो भी खींची। सोशल मीडिया में हर गांव में पहुंचने की सीधी तस्वीरें पोस्ट की जा रही थी। अति उत्साही युवाओं ने आसमान में उड़ती टिड्डियों के साथ सेल्फी खींचकर इस दिन को जीवन के लिए यादगार बनाया। बताया जाता है कि कई वर्षों के बाद टिड्डियों का झुंड इतनी अधिक सं या में निकला है। पूर्व में यह आता था तो खेतों को नुकसान पहुंचता था। इस बार आया है जब खेती नहीं है।
सीतापुर के पास से दूसरे झुंड को भी भगाया
टिड्डियों का झुंड बरसैता गांव के पास से दो समूहों में बंट गया। एक को तो प्रशासन की टीम ने सीधी जिले की ओर भगा दिया लेकिन दूसरा सीधे आगे की ओर बढ़कर मऊगंज के नजदीक सीतापुर के पास पहुंच गया। जहां पर भी पहुंची टीम ने वहां के ग्रामीणों की मदद से ागाया। जानकारी मिली है कि यह टिड्डी दल सीधी जिले के लकोड़ा गांव में काफी देर तक रुका रहा, वहां से फिर प्रशासन की टीम ने आगे की ओर भगाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो