script

Lok sabha election 2019 : गरीबों तक नहीं पहुंच रहीं सरकार की योजनाएं

locationरीवाPublished: Mar 12, 2019 05:34:58 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

पत्रिका टॉक-शो के दौरान हुजूर तहसील में पहुंचे लोगों ने बेबाक रखे मुद्दे, लोगों ने कहा…

Lok sabha election 2019 : Government schemes not reaching the poor

Lok sabha election 2019 : Government schemes not reaching the poor

रीवा. लोकसभा चुनाव-2019 की रणभेरी बज चुकी है। आचार संहिता लागू होते ही चुनाव आयोग और रजनीतिक दलों की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बीच मंगलवार को पत्रिका फेसबुक लाइव टॉक-शोक कार्यक्रम के तहत रीवा संसदीय क्षेत्र में ‘मुद्दा क्या है’ की थीम पर जनता की नब्ज टटोलने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित हुजूर तहसील पहुंची। राजस्व कोर्ट में दूर-दूर से पहुंचे पक्षकारों ने पत्रिका लाइव टॉक-शो में अपनी बेबाक बातें रखीं। प्रस्तुत है पत्रिका से राजेश पटेल की विशेष रिपोर्ट….
अफसर-नेताओं के मकडज़ाल में फंसी योजनाएं
जिला मुख्यालय पर मंगलवार दोपहर हुजूर तहसील में पहुंचे पक्षकारों को तहसीलदारों के बाबुओं ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई है कि बात कहकर सामान्य पेशी दे दी। रौरा गांव से आए रामसजीवन साकेत ने कहा, सरकार योजनाएं चला रही हैं, लेकिन हम जैसे गरीबन का लाभ नहीं मिल रहा है। लोगों ने सांसद पर कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकारों की योजनाएं गरीबों तक नहीं पहुंच पा रही है। अधिकारी गांव में जांच परखकर योजनाओं का लाभ नहीं दे रहे हैं। योजनाओं का लाभ तो गांव के धनी परिवारों के लोग ले रहे हैं। गोरगांव के गंगाराम ने कहा, लोकसभा चुनाव में इस बार कोई मुद्दा नहीं मोदी को एक और मौका देना चाहिए। कई किसानों ने कहा खेत तक पानी और घर तक पहुंचने के लिए सडक़ और बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हुई हैं, लेकिन फसलों का लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है। पूछने पर गंगाराम कहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास जैसी योजना ने गरीबों को घर दिया है। लेकिन, अधिकारियों की मनमानी के चलते सही लोगों तक योजनाएं नहीं पहुंच रही हैं।
युवाओं को रोजगार देने वाली चुनेंगे सरकार
कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे युवा शिवभजन बीए की पढ़ाई करने के बाद बेरोजगार है। पूछने पर बताया कि जो सरकार रोजगार देगी उसी को वोट देंगे। लाइव टॉक-शो के दौरान दर्जनों लोगों ने अपनी बेबाक बात रखी। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजनाओं की सराहना की तो कुछ लोगों ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार की कर्जमाफी की योजना का बखान भी किया। कुल मिलाकर लोगों का कहना है कि सरकारें योजनाएं तो चला रहीं हैं लेकिन, जमीनी स्तर पर पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
लोगों ने कहा योजनाएं बेहतर चलाने वाले खराब
लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं, जनता भी इस बार चुनाव को नजदीक से परख रही है। चुनावी मुद्दा क्या है, इस थीम पर जब पत्रिका ने लोगों से बात की तो एक स्वर में लोगों ने कहा, केन्द्र सरकार की योजनाएं बेतहर हैं, लेकिन योजनाओं का क्रियान्यवयन करने वाले खराब हैं। ग्राम पंचायतों में बिना जांच किए लोगों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। जिससे गरीबों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो