इंजीनियरिंग और एमबीए सहित कई डिग्रियां हैं कांग्रेस प्रत्याशी के पास, यहां उनकी पूरी प्रोफाइल जानिए

- श्रीनिवास तिवारी की तीसरी पीढ़ी से एक और नए चेहरा मैदान में

By: Mrigendra Singh

Updated: 05 Apr 2019, 12:25 PM IST

 

रीवा। लोकसभा चुनाव के लिए भारी कशमकश के बीच रीवा से प्रत्याशी की घोषणा आखिरकार पार्टी ने कर दी। यहां सिद्धार्थ तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी के लिए इसके पहले वह कम सक्रिय रहे हैं लेकिन जिले के बड़े राजनीतिक घराने से होने की वजह से यह निर्णय लिया गया है। सिद्धार्थ युवा चेहरा हैं, जिसके सहारे युवा वोटरों को लुभाने का प्रयास किया जाएगा।
इसके पहले कोई भी चुनाव सिद्धार्थ ने नहीं लड़ा है, यह उनका पहला चुनाव है और लोकसभा जैसे महत्वपूर्ण चुनाव के लिए पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है। इसके पहले वे प्राइवेट कंपनी में अपनी सेवाएं दे रहे थे। इनके दादा श्रीनिवास तिवारी विंध्य क्षेत्र का प्रमुख चेहरा कांग्रेस पार्टी के लिए रहे हैं। पिता सुंदरलाल तिवारी भी सांसद एवं विधायक रह चुके हैं। बीते मार्च महीने में सुंदरलाल तिवारी का आकस्मिक निधन होने की वजह से सिद्धार्थ का नाम सामने आया। पार्टी सहानुभूमि वोट भी सिद्धार्थ के नाम पर लेना चाह रही है। इस वजह से उनका नाम सामने लाया गया। पार्टी के बड़े नेताओं का तर्क है कि मूल कांग्रेसी होने के साथ ही तिवारी परिवार का रीवा जिले में बड़ा जनाधार भी है। इसी के चलते उनका नाम सामने लाया गया है।

टिकट की घोषणा के बाद दादा का लिया आशीर्वाद
दोपहर टिकट की घोषणा जैसे ही हुई, सिद्धार्थ तिवारी शहर से बाहर थे। वे जैसे ही अपने निवास अमहिया रीवा पहुंचे तो सबसे पहले दादा श्रीनिवास तिवारी के छाया चित्र पर पुष्प अर्पित करने के बाद आशीर्वाद मांगा। टिकट की सूचना पर समर्थकों की भीड़ भी उनके निवास पर जुटने लगी।

युवा कांग्रेस अध्यक्ष के लिए थे सक्रिय
कुछ साल पहले युवा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव किया गया था। इसके लिए मतदाता सूची बनाने से लेकर विधानसभा स्तर की कमेटियों के गठन पर भी सक्रियता निभाई थी। ऐन वक्त पर जिला अध्यक्ष के लिए उनकी जगह चचेरे भाई का नाम परिवार ने आगे बढ़ाया। जिसके चलते वे अध्यक्ष नहीं बन सके थे।

पिता के लिए भी रहे सक्रिय
करीब एक वर्ष से जिले की राजनीति में सिद्धार्थ तिवारी सक्रिय रहे हैं, बीते साल विधानसभा के हुए चुनाव में पिता सुंदरलाल तिवारी के लिए चुनाव प्रचार किया था। इसी के चलते क्षेत्र के लोगों से उनका संपर्क भी बढ़ा था।

-----



लोकसभा - रीवा कांग्रेस प्रत्याशी
नाम- सिद्धार्थ तिवारी राज
जन्मतिथि-31.3.1983
शिक्षा- साफ्टवेयर इंजीनियर, एमबीए भोपाल
आयु-35
पिता का नाम- पूवज़् सांसद स्व. सुंदरलाल तिवारी
माता का नाम- रश्मि तिवारी
बहन का नाम- कनूप्रिया तिवारी
प्लस-पूवज़् विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास के नाती एवं पूवज़् सांसद सुंदरलाल तिवारी के पुत्र
माइनस-पाटीज़् और संगठन में पकड़ नहीं, क्षेत्र से दूरी
सोशल मीडिया- फेसबुक एकाउंट- फेसबुक में सक्रिय हैं। siddharthtiwariraj

ट्वीटर एकाउंट- siddharthtiwariraj
ईमेल[email protected]

अनुभव- राजनीतिक घराने में जन्म होने से पढ़ाई के समय से 14-15 साल की उम्र से ही राजनीति में सक्रिय रहे। 2009 के लोकसभा चुनाव में यूथ कांग्रेस से जुड़े और तबसे सक्रिय राजनीति में भूमिका निभाते रहे। 2013 और 2018 के चुनाव में पिता सुंदरलाल तिवारी के प्रचार की कमान संभाली।
प्रोफेशन- ओरिकल कंपनी में साफ्टवेयर इंजीनियर
ठीहा - अमहिया स्थित निवास
शौक- स्पोट्ज़्स, क्रिकेट खेलना

 

Congress leader
Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned