scriptउत्तर प्रदेश बार्डर पर ओवरलोड वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध से mp में सोहागी से चाकघाट तक हाइवे पर एक हजार ट्रकों की लंबी कतार | Long queues of one thousand trucks on the highway from Sohagi to Chakg | Patrika News

उत्तर प्रदेश बार्डर पर ओवरलोड वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध से mp में सोहागी से चाकघाट तक हाइवे पर एक हजार ट्रकों की लंबी कतार

locationरीवाPublished: Oct 25, 2018 10:10:36 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

रीवा, सतना, मैहर और सीधी से गिट्टी सहित अन्य खनिज के अवैध परिवहन, हर रोज 400 से अधिक ट्रक का ओवरलोड परिवहन

Long queues of one thousand trucks on the highway from Sohagi to Chakg

Long queues of one thousand trucks on the highway from Sohagi to Chakg

रीवा. पडा़ेसी राज्य उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिला प्रयाग में महाकुंभ मेले की तैयारी को लेकर दिन में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीमावर्ती जिले में ओवरलोड ट्रकों की नो-इंट्री के कारण सोहागी पहाड़ से चाकघाट बार्डर तक हाइवे पर एक हजार से अधिक ओवरलोड ट्रक खड़े हैं। प्रति बीस से पचीस टन ओवरलोड गिट्टी का अवैध परिवहन किया जा रहा है।
सोहागी पहाड़ से लेकर बघेड़ी, मंत्री चौराहा व चाकघाट बार्डर तक
जिले के सोहागी पहाड़ से लेकर बघेड़ी, मंत्री चौराहा व चाकघाट बार्डर तक हाइवे के दोनों छोर पर सुबह दस बजे से लेकर देररात तक सैकड़ों की संख्या में ट्रक खड़े रहते हैं। करीब दस किमी एरिया में जगह-जगह एक हजार से अधिक ट्रक गिट्टी लेकर उत्तर प्रदेश जाने के लिए सुबह से आधी रात होने का इंतजार करते हैं। ट्रकों की लंबी कतार में खड़ा ट्रक चालक रघुनाथ यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सुबह छह बजे से रात दस बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। जिससे सभी वाहन चालक रात दस बजे का इंतजार कर रहे हैं। बनकुंइयां से गिट्टी लोड कर प्रयाग जा रहा हूं। इसी तरह अन्य ट्रक चालक भी मैहर, सतना, रीवा से गिट्टी लोड कर यूपी के अलग-अलग जिले में जाएंगे। कुछ ट्रक सीधी और शहडोल से रेत का परिवहन कर रहे हैं।
हर रोज 400 से अधिक वाहन
जिले में प्रतिबंध के बावजूद ओवरलोड गिट्टी का परिवहन किया जा रहा है। सोहागी पहाड़ के नीचे और चाकघाट थाने के सामने खड़े कई ट्रक चालकों ने बताया कि प्रतिदिन 400 से अधिक ट्रक यूपी जा रहे हैं। प्रति ट्रक पर बीस से 25 टन से ओरलोड गिट्टी का परिवहन किया जा रहा है। जिम्मेदार तमाशबीन बने हैं।
चाकघाट तक चार बैरियर से ओवरलोड परिवहन
मनगवां-चाकघाट मार्ग पर सोहागी से चाकघाट बार्डर तक आरीटीओ, खनिज जांच, वन जांच बैरियर से ओवलोड वाहन पास हो रहे हैं। आचार संहिता लगने के बाद चाकघाट थाने के सामने नाका लगाया गया है। नाके पर किसी तरह न तो जांच की जा रही है और न ही पूछताछ हो रही है। कुल मिलाकर वर्तमान समय में चार बैरियर लगे हैं। इसके बावजूद ओवरलोड परिवहन किया जा रहा है।
वर्जन…
चाकघाट में दोनों राज्यों के बीच की जांच के लिए संयुक्त बैरियर लगा है। इसके अलावा कभी-कभी क्षेत्रीय खनिज इंपेक्टर और पुलिस, राजस्व विभाग की संयुक्त दल के वाहनों की जांच कर कार्रवाई की जाती है। ओवरलोड ट्रक चाकघाट बैरियर पर खड़े हैं तो इसके वैधता की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
रत्नेश दीक्षित, जिला खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो