सबसे अधिक समय तक भोजन पकाने का अमेरिकी रिकार्ड रीवा की लता टंडन तो तोड़ा

- लांगेस्ट कुकिंग मैराथन में लगातार 72 घंटे तक भोजन पकाने का रखा है टारगेट

By: Mrigendra Singh

Updated: 06 Sep 2019, 12:52 PM IST


रीवा। शेफ लता टंडन द्वारा लगातार चार दिन से भोजन पकाया जा रहा है। यह गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड के लिए हो रहा है। शुक्रवार को उन्होंने सुबह साढ़े दस बजे अब तक सबसे अधिक समय तक भोजन पकाने के अमेरिकी रिकार्ड को तोड़ दिया है। अब वह खुद का नया रिकार्ड बनाने की तैयारी में जुट गई हैं। चौथे दिन भी दिन भी पूरी ऊर्जा के साथ लता भोजन पकाने में जुटी हैं। कुछ समय के लिए थकान महसूस हो रही थी इसलिए छोटा ब्रेक लेकर खुद को तरोताजा किया और फिर जुट गईं।

रीवा का नाम गिनीज बुक में दर्ज होने जा रहा है, इसकी खबर पाकर शहर के बड़ी संख्या में लोग लता को भोजन पकाते हुए देखने पहुंचे। रीवा के स्टार होटल में चल रहे इस लांगेस्ट कुकिंग मैराथन में अमेरिकी कुक रिकी लुम्पकिन के 68 घंटे 30 मिनट और एक सेकंड तक लगातार भोजन पकाने के रिकार्ड को तोडऩे के लिए शेफ लता टंडन ने चुनौती को स्वीकार किया था और इन्होंने 72 घंटे तक भोजन पकाने का अपना टारगेट रखा है। हर घंटे इन्हें पांच मिनट का ब्रेक मिल रहा है, मतलब हर बारह घंटे बाद 60 मिनट का ये ब्रेक ले सकती हैं।
- पिता ने कहा बेटी हर जिद पर जीत हासिल करती है
लता टंडन के पिता नारायण डिगवानी ने कहा कि वह बचपन से ही किसी कार्य के लिए पूरी तन्मयता से लगती थी। हर चुनौती को जिद के रूप में पूरा करती आ रही है। इसलिए भरोसा है कि वह अमेरिका का रिकार्ड तो तोड़ेगी ही, साथ ही नया रिकार्ड भी बनाएगी जो लंबे समय तक कायम रहेगा। उन्होंने कहा कि रीवा शहर के लोगों का जो समर्थन मिल रहा है, उससे नई ऊर्जा लता को मिल रही है।
- सत्यापित करने टीम पहुंची
एशिया बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड एवं इंडिया बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड की टीम के प्रतिनिधि 6 सितंबर को सुबह रीवा पहुंच गई। इसमें अमित कुमार जैन और डॉ. मनीष कुमार शर्मा शामिल हैं। करीब चार से पांच घंटे का समय इन्हें सत्यापित करने में लगेगा।
- हजारों लोगों ने लिया प्रसाद
जो भोजन पकाया जा रहा है, वह साईं प्रसाद के रूप में वितरित किया जा रहा है। दोपहर चावल, दाल, राजमा, छोला आदि वितरित किया गया। बड़ी संख्या में लोग प्रसाद लेने पहुंचे। जानकारी मिली है कि करीब 25 हजार से अधिक की संख्या में लोग चार दिनों में प्रसाद ग्रहण कर चुके हैं।
-
केन्या की मलीहा से मुकाबला
गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने के लिए केन्या की मलीहा मोहम्मद ने भी 15 से 19 अगस्त के बीच यह कारनामा करने का दावा किया है। उनकी ओर से दावा किया गया है कि 75 घंटे तक भोजन पकाया है। अभी मलीहा का नाम गिनीज बुक ने घोषित नहीं किया है। इसलिए लता टंडन अब 78 से 80 घंटे तक भोजन पकाने की तैयारी कर रही हैं। गिनीज बुक रिकार्ड में दर्ज होने से पहले दोनों के कार्यों की आडिट होगी, इसमें करीब तीन सप्ताह का समय लगेगा।

Show More
Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned