टोल टैक्स से बचने संपर्क मार्ग की सडक़ों को छलनी कर रहे बड़े वाहन, तमाशबीन जिम्मेदार

जिला मुख्यालय सहित हनुमना-मऊगंज में बड़े वाहनों के चलते से खराब हो रही गांव-गांव की सडक़ें, जिला प्रशासन को पत्र भेजकर दी जानकारी में खुलासा

By: Rajesh Patel

Updated: 01 Dec 2020, 08:09 AM IST

रीवा. जिले में ग्रामीण क्षेत्र की सडक़ों पर बड़े वाहनों का मनमानी परिवहन किया जा रहा है। बड़े वाहनों पर ओवरलोड परिवहन से ग्रामीण क्षेत्र की सडक़ें जर्जर हो रही हैं। इतना ही नहीं शहर में ग्राम निवेश एरिया में आस-पास के मोहल्ले को जोडऩे वाली गांव की संपर्क मार्ग गड्ढे में तब्बदील हो गए हैं। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में बेखौफ ओवरलोड परिवहन से प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना की सडक़ें खराब हो रही हैं। जिससे ग्रामीणों का चलना दुश्वार हो रहा है।
विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक ने भेजा पत्र
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत संचालित मध्य प्रदेश ग्रामीण सडक़ विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक ने जिला प्रशासन को पत्र भेजकर कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ों पर क्षमता से अधिक मात्रा में लोड लेकर बड़े वाहनों का आवागमन बढ़ गया है। जिससे सडक़ें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। निर्माणाधीन मार्गों पर भी ओवरलोड वाहन चल रहे हैं। मध्य प्रदेश विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन क्रमांक एक के महाप्रबंधक ने हनुमना, मऊगंज में आधा दर्जन सडक़ों की लंबाई व ओवरलोड चलने की विस्तृत जानकारी भेजी है।
क्रशर प्लांट के हाइवा नष्ट कर रहे सडक़
महाप्रबंधक ने कलेक्टर को पत्र भेजकर जानकारी दी है कि हनुमना से उक्साकोठार (घोघम) मार्ग की लंबाई १२.२७ किमी है। इस मार्ग पर में महादेवन क्रशर पर चलने वाले हैवी वाहन टोल नाका मसुरिहा (रीवा-हनुमना मार्ग) व नवागांव (हनुमना-सीधी मार्ग) से बचने के लिए खटखरी से घोघम मार्ग पर ओवरलोड परिवहन बढ़ गया है। इसी तरह पटरा-पवाया रोड, सीता तमरी रोडी से शुकुलगवां, पन्नी परहदा से ढेरा, मिसिरगवां से डिघवार, रतनगवां से मटियरा रोड पर बड़े वाहनों का आवगमन बढ़ गया है। ये कहानी अकेले हनुमना, मऊगंज में नहीं बल्कि जिला मुख्यालय पर ग्राम निवेश एरिया की अधिकतर सडक़ों पर ओवरलोड वाहनों के आवागमन से मार्गों का खस्ताहाल है।
देरशााम शहर से निकते हैं बड़े वाहन
जिला मुख्यालय पर भी उदाहरण के तौर पर बायपास पर टोल नाका बचाने के लिए देरशाम रतहरा मोहल्ले में नहर सहित मोहल्ले की अलग-अलग सडक़ों पर वाहनों का देररात आवागमन बढ़ जाता है। बड़े वाहनों के चलने से सडक़ जर्जर हो रही है। इससे दुर्घटना की भी आशंका बनी रही है।
कलेक्टर के प्रतिबंध के बावजूद परिवहन जारी
मध्य प्रदेश ग्रामीण सडक़ विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक के पत्र के बाद कलेक्टर ने शहर के आस-पास सहित कुछ मार्गो पर ओवरलोड परिवहन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। बावजूद इसके परिवहन जारी है। कलेक्टर ने बतौर जिला दंडाधिकारी संबंधित क्षेत्र के राजस्व और पुलिस सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया है। बावजूद जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
टोल-नाका से बचने ग्रामीण सडक़ों पर बढ़ा परिवहन
मध्य प्रदेश ग्रामीण सडक़ विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक की ओर से भेजे गए पत्र में खुलासा हुआ है कि ग्रामीण सडक़ों पर यूं ही ओवरलोड वाहनों का आवागमन नहीं बढ़ा है। बल्कि टोल नाका से बचने के लिए वाहन ग्रामीण क्षेत्र में बनी सडक़ों पर चोरी छिपे से निकल रहे हैं। जिससे सडुकों खराब हो रही हैं।

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned