scriptरीवा में 16 मजिस्ट्रेटों ने मेडिकल स्टोरों पर छापामार कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में जप्त की नशीलीं दवाएं, कई संचालक फरार, आधा दर्जन क्लीनिक सीज | Magistrates raid on medical stores | Patrika News

रीवा में 16 मजिस्ट्रेटों ने मेडिकल स्टोरों पर छापामार कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में जप्त की नशीलीं दवाएं, कई संचालक फरार, आधा दर्जन क्लीनिक सीज

locationरीवाPublished: Jan 11, 2019 10:15:44 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में पहली बार जिला प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई से ड्रग संचालकों में खलबली, कइयों पर दर्ज होंगे आपराधिक प्रकरण, लाइसेंस रद्द करने की भी होगी कार्रवाई, क्लीनिक भी की गईं सीज

Magistrates raid on medical stores

Magistrates raid on medical stores

रीवा. जिले में बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित नशीली दवाओं का कारोबार चल रहा है। जिला प्रशासन की ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई में बड़ी मात्रा में कोरेक्स सहित नशीलीं दवाएं पकड़ गई हैं। राजस्व, स्वास्थ्य और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में करीब पांच हजार बाटल करोक्स पकड़ी गई है। इसके अलावा जांच के दौरान कई अन्य प्रतिबंधित दवाएं भी बरामद की गई हैं। जिले में अब तक में इस तरह की कार्रवाई पहली बार संयुक्तरूप से की गई है। कर्रवाई की सूचना से सैकड़ों विक्रेता शटर बंद कर फरार हो गए। कार्रवाई के दौरान दर्जनभर से अधिक क्लीनिक भी सीज की गई हैं।
कलेक्टर ने गठित की टीम
कलेक्टर ओपी श्रीवास्ताव को पिछले कई दिनों से कोरेक्स सहित प्रतिबंधित दवाओं के बिक्री होने की सूचना मिल रही थी। कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग की संयुक्तरूप से 16 टीमों ने जिले के अलग-अलग ब्लाकों में एक साथ कार्रवाई के लिए निकली। दोपहर 12.30 बजे हुजूर एसडीएम बलबीर रमन की अगुवाई में मेडिकल चौराहे पर स्थित नीलम मेडिकल स्टोर पर कार्रवाई की गई। यहां से 31 बाटल प्रतिबंधित कोरेक्स मिली है। संजय मेडिकल से चार बाटल और गोविंदगढ़ में भी कार्रवाई के दौरान कोरोक्स सहित कई अन्य दवाएं पकड़ी गई हैं। डिप्टी कलेक्टर फरहीन खान ने मोहित मेडिकल स्टोर सहित कई अन्य मेडिकल स्टोर पर जांच की और प्रतिबंधि दवाओं का पंचनामा तैयार किया है।
गुढ़ में दकानें बंद कर फरार हुए संचालक
गुढ़ में एसडीएम एपी द्विवेदी ने मय अमले के साथ अनिल मेडिकल स्टोर पर छापामार कर 113 बाटल कोरेक्स पकड़ी है। इस दौरान कई मेडिकल संचालक शटर बंद कर फरार हो गए। मऊगंज एसडीएम संस्कृति जैन ने मऊगंज बाजार में देरशाम तक एक-एक मेडिकल स्टोरों की जांच की। इसी तरह हनुमना और नईगढ़ी में भी तहसीलदारों की अगुवाई में कई मेडिकल स्टोर के साथ कोरेक्स और नशीली दवाएं बेचने वाले ठिकानों पर छापामार कर कोरेक्स बरादम की गई है। मनगवां में भी कई जगहों पर छापामार कर नशीलीं दवाएं जब्त किया है।
जिले में सोहल टीमों ने एक साथ की छापामार कार्रवाई
जिले में सोलह टीमों की कार्रवाई के दौरान पचास मेडिकल स्टोरों पर जांच की गई। इस दौरान दर्जनभर से अधिक मेडिकल स्टोर समेत अन्य अलग-अलग जगहों पर करीब पांच हजार कोरेक्स की बाटल पकड़ी गई है। अधिकारियों के अनुसार पूरे जिले में 100 से अधिक मेडिकल स्टोर संचाकलकों को नोटिस जारी की गई है। कई जगहों पर टीम के लौटते ही सीज किए गए ताला को तोड़ कर इलाज शुरू कर दिया गया। इसके अलावा कइयो के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किए गए हैं। पकड़े गए संचालकों के लाइसेंस निरस्त करने की भी कार्रवाई प्रारंभ की गई है।
ड्रग एसोसिएशन से भी करेंगे बात
जिले में मजिस्ट्रेट, बीएमओ और पुलिस की संयुक्तरूप कार्रवाई की है। एक साथ 16 टीमों ने अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई की गई है। बड़ी मात्रा में कारेक्स की बॉटल पकड़ी गई है। साथ ही अन्य अनियमितताएं मिली हैं। इस मामले में ड्रग एसोसिएशन की भी बैठक बुलाएंगे। एसोसिएशन का भी सामाजिक दायित्व है कि वे भी संकल्प लें कि इस तरह की प्रतिबंधित व नशीली दवाएं नहीं बेंचे। इस बीच पकड़ी गई अनियमितताओं पर कार्रवाई जारी रहेगी।
ओपी श्रीवास्तव, कलेक्टर
वर्जन…
कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग की संयुक्त कार्रवाई की गई है। दोपहर से लेकर देरशाम तक कार्रवाई जारी रही। शाम छह बजे तक साढ़े तीन हजार से अधिक कोरेक्स की बाटल और अन्य नशीलीं दवाएं पकड़ी गई हैं। संबंधित विक्रेताओं पर आपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाएंगे।
आशुतोष गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो