scriptचिडिय़ाघर में जानवरों की शिफ्टिंग इसी सप्ताह, बिलासपुर से आएंगे हॉगडियर | maharaja martand singh judev zoo and safari mukundpur rewa | Patrika News
रीवा

चिडिय़ाघर में जानवरों की शिफ्टिंग इसी सप्ताह, बिलासपुर से आएंगे हॉगडियर

– लखनऊ से भी बारहसिंगा लाने की तैयारी, 27 को भेजी जाएगी टीम
 

रीवाFeb 25, 2020 / 08:52 pm

Mrigendra Singh

rewa

maharaja martand singh judev zoo and safari mukundpur rewa,maharaja martand singh judev zoo and safari mukundpur rewa


रीवा। महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव चिडिय़ाघर में शाकाहारी जानवरों की शिफ्टिंग का कार्य एक बार फिर प्रारंभ किया जाएगा। चिडिय़ाघर के पास वाहनों की उपलब्धता नहीं होने की वजह से दूसरे नेशनल पार्कों से मंगाए गए हैं। पहले लखनऊ के चिडिय़ाघर से बाहरसिंगा लाने की तैयारी थी, अब इसके पहले बिलासपुर से हागडियर लाए जाएंगे। इसके लिए मुकुंदपुर और बिलासपुर के चिडिय़ाघरों के बीच इन जानवरों की शिफ्टिंग की सहमति बन गई है।
26 को वाहन मुकुंदपुर चिडिय़ाघर पहुंचेंगे जिसके बाद टीम को बिलासपुर भेजा जाएगा। इसके बाद लखनऊ के चिडिय़ाघर से बाहरसिंगा मंगाए जाएंगे। चिडिय़ाघर प्रबंधन का कहना है कि अलग-अलग स्थानों से जानवरों को लाया जाना है। इसलिए अब मौसम भी सामान्य हो रहा है, इसकारण बिलासपुर और लखनऊ दोनों स्थानों से जानवर लाए जाएंगे। इसके बाद अन्य जानवरों के लिए प्रयास शुरू होंगे।
चिडिय़ाघर में नए बाड़ों का निर्माण होने की वजह से उनमें जानवर लाए जाने के प्रयास लंबे समय से किए जा रहे हैं। पहले मौसम की अनुकूलता का इंतजार किया जा रहा था, इसके बाद तिथि तय हुई तो तेज ठंड पडऩे लगी। बाद में लखनऊ जाने वाले मार्ग में कई स्थानों पर केन्द्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन होने की सूचना मिली तो कार्यक्रम स्थगित किया गया। अब लगामार वाहनों की समस्या उत्पन्न हो रही है। जिस तिथि पर मुकुंदपुर से टीमें भेजने की तैयारी होती है, उस दिन के लिए वाहन ही मुहैया नहीं हो पा रहे हैं। इसी मौसम में अन्य स्थानों पर भी जानवरों की शिफ्टिंग का कार्य चल रहा है।

– पहले भी कई जानवर बिलासपुर से आ चुके हैं
मुकुंदपुर चिडिय़ाघर में सबसे अधिक जानवर बिलासपुर से ही लाए गए हैं। यहां से चार सफेद बाघ, शेर-शेरनी का जोड़ा भी पहले लाया जा चुका है। साथ ही करीब दर्जन भर की संख्या में हिरण प्रजाति के कई जानवर लाए गए हैं। अब एक बार फिर से बिलासपुर के चिडिय़ाघर प्रबंधन ने हाग डियर देने पर सहमति जताई है। जिन्हें लाने के लिए २७ फरवरी को मुकुंदपुर से टीम रवाना होने की संभावना है।

Home / Rewa / चिडिय़ाघर में जानवरों की शिफ्टिंग इसी सप्ताह, बिलासपुर से आएंगे हॉगडियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो