scriptखिलाड़ी ऐसा जिसके खेल में था जादू, छात्रों ने सुनी कहानी तो रह गए अवाक | Major Dhyan Chand remembered on National Sports Day in Rewa | Patrika News

खिलाड़ी ऐसा जिसके खेल में था जादू, छात्रों ने सुनी कहानी तो रह गए अवाक

locationरीवाPublished: Aug 30, 2018 01:01:40 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

राष्ट्रीय खेल दिवस…

Major Dhyan Chand remembered on National Sports Day in Rewa

Major Dhyan Chand remembered on National Sports Day in Rewa

रीवा। खेल की दुनिया में जादूगर के नाम के फेमस मेजर ध्यानचंद से खिलाडिय़ों की सीख लेने की जरूरत है। राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान छात्र-छात्राओं व खिलाडिय़ों कुछ इसी अंदाज में प्रेरित किया गया।
मेजर की दी गई श्रद्धांजलि
शासकीय कन्या महाविद्यालय में मेजर ध्यानचंद की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ. नीता सिंह के साथ मिलकर सभी प्राध्यापकों व छात्राओं ने ध्यानचंद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्राचार्य ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद को फुटबॉल में पेले और क्रिकेट के ब्रैडमैन के समतुल्य माना जाता है। खेल का जिक्र करते हुए कहा कि गेंद उनकी स्टिक से इस तरह चिपकी रहती थी कि प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को यह लगता था कि वह जादुई स्टिक से खेल रहे हैं।
प्राचार्य बोली, छात्राओं को लेनी चाहिए सीख
प्राचार्य ने कहा कि उनमें यह हुनर उनके अथक अभ्यास का ही नतीजा रहा है। इसलिए न केवल हर विधा के खिलाडिय़ों को बल्कि छात्राओं को भी उनसे प्रेरणा लेना चाहिए। खेल प्रभारी डॉ. रश्मि अर्नाल्ड ने कहा कि खेल एकता व अनुशासन सिखाता है। खेल प्रभारी ने इसके कई उदाहरण भी दिए। इसके अलावा डॉ. राजश्री पाण्डेय, डॉ. राजेश भारती, अर्चना टांडिया, रोशनी कचेर, संध्या सिंह, उमेश मिश्रा, अनुराग ठकुराय, रामसिया कुशवाहा सहित अन्य ने अपने विचार व्यक्त किए।
विधि महाविद्यालय में भी संगोष्ठी का आयोजन
खेल दिवस पर शासकीय विधि महाविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी के दौरान बतौर मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह ने खिलाडिय़ों को मेजर ध्यानचंद के जीवनवृत्त पर प्रकाश डालते हुए प्रेरित किया। प्राचार्य ने कहा कि इच्छाशक्ति के बल पर ही मेजर दुनिया में फेमस हुए। यह इच्छाशक्ति जिसमें आएगी, वहीं दुनिया में अपना नाम रोशन करेगा।
छात्र-छात्राओं को किया प्रेरित
मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. एसपीएस चौहान व डॉ. राजेश सिंह ने भी छात्र-छात्राओं को ध्यानचंद से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में प्राण पाठक, अनीष कुमार पाण्डेय, अभय कुमार मांझी, दीक्षा सिंह परिहार ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर क्रीड़ा अधिकारी डॉ. राहुल शर्मा, डॉ. आलोक कुमार मिश्र, डॉ. केडी तिवारी, सलिल पाण्डेय, डॉ. वरुण शुक्ला, डॉ. केके गुप्ता, डॉ. मंजूर अहमद मंसूरी सहित अन्य प्राध्यापक व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।
बास्केबॉल मैच का आयोजन
जिला बास्केटबॉल संघ की ओर से खेल दिवस पर बास्केटबॉल मैच का आयोजन किया गया। मैच का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि संघ के चेयरमैन नागेंद्र सिंह ने किया। ऋतुराज क्लब व जिला बास्केटबॉल संघ के बीच खेले गए मैच के दौरान उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय, पुष्पराज मिश्रा, साजिद खान , आनंद सिंह, अमित ताम्रकार व राघवेंद्र द्विवेदी सहित अन्य संघ पदाधिकारी उपस्थित रहे। ऋतुराज क्लब की टीम में शामिल सूर्य प्रताप सिंह, अभिमन्यु दुबे, यमन मंसूरी, अंकुर सिंह, उमर निजामी ने अपना दम दिखाया। जबकि संघ की टीम में शामिल उदयवीर यादव, आदित्य सिंह, विश्वेंद्र सोनी, ऋषिराज तिवारी, कृष्णा वर्मा, यशरब अंसारी व दिलीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो