scriptमलेरिया प्रभावित बस्तियों में 2.40 लाख लोगों को बांटी जाएगी मच्छरदानी | Malaria will be distributed 2.50 lakh people in affected habitations | Patrika News

मलेरिया प्रभावित बस्तियों में 2.40 लाख लोगों को बांटी जाएगी मच्छरदानी

locationरीवाPublished: Dec 10, 2018 12:30:06 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले के दो हजार गांव चिंह्ति, भोपाल में लटकी मच्छरदानी खरीदी की प्रकिया

Malaria

Malaria

रीवा. जिले के दो हजार से अधिक गांवों के मलेरिया प्रभावित बस्तियों में मच्छरदानी बांटी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 2.50 लाख परिवारों को मच्छरदानी देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। विभाग की कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी मच्छरादानी की प्रक्रिया भोपाल में लटकी हुई है।
शासन स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई
जिले में मलेरिया प्रभावित बस्तियों को चिंह्नित किया गया है। सीएमएचओ डॉ. आरएस पांडेय ने बताया कि मलेरिया प्रभावित में 2.50 लाख लोगों को मच्छरदानी उपलब्ध कराई जाएगी। शासन स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मच्छरदानी भोपाल से सीधे शहडोल बेयर हाउस में आएंगी। शहडोल से रीवा में वितरण के लिए मच्छरदानी का उठाव किया जाएगा। खरीदी की प्रक्रिया चल रही है।
सिरमौर में सबसे ज्यादा गांव चिंह्ति
जिले में वर्ष 2015 से लेकर अब तक मलेरिया प्रभावित रहे गांवों को चिंंह्ति किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के रेकॉर्ड के अनुसार सबसे ज्यादा सिरमौर ब्लाक के गांव शामिल हैं। इसी तरह जवा, त्योंथर, हनुमना सहित अन्य जनपद क्षेत्र के गांवों में मलेरिया प्रभावित बस्तियों को चिंह्ति किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की मनमानी के चलते पूरा साल बीत गया, इसके बावजूद मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में मच्छरदानी का वितरण नहीं किया जा सका।
वित्तीय साल बीतने को मच्छरदानी की नहीं कर सके खरीदी
मलेरिया वर्ष जनवरी से दिसंबर माह तक होता है। स्वास्थ्य विभाग की मनमानी के चलते पूरा साल बीत गया, इसके बावजूद मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में मच्छरदानी का वितरण नहीं किया जा सका। हैरान करने वाली बात तो यह कि पूरा साल बीत गया, इसके बाद भी अभी तक मच्छरदानी की खरीदी पूरी नहीं की जा सकी है। स्थानीय स्तर पर अधिकारी भी इस बात को लेकर परेशान हैं।
वर्जन…
मलेरिया प्रभावित बस्तियों में मच्छरदानी बांटी जाएगी। संभावना है कि इसी माह के अंतिम सप्ताह में भोपाल से मच्छरदानी आ जाएगी।
डॉ. आरएस पांडेय, सीएमएचओ,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो