scriptशहर की कई सड़कों को चौड़ा करने का प्रस्ताव, मकान भी गिराने होंगे | master plan rewa 2035 | Patrika News

शहर की कई सड़कों को चौड़ा करने का प्रस्ताव, मकान भी गिराने होंगे

locationरीवाPublished: Nov 30, 2021 11:57:49 am

Submitted by:

Mrigendra Singh

– रीवा विकास योजना 2035 के प्रस्ताव में किया गया शामिल, पूर्व से बने मकाने अतिक्रमण के दायरे में आएंगे

rewa

master plan rewa 2035


रीवा। रीवा के शहर विकास योजना 2035 में दिए गए कई प्रस्ताव आने वाले समय पर शहर की रूपरेखा में बदलाव करेंगे। योजना में शहर की कई प्रमुख सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है, जिसकी वजह से इन सड़कों के किनारे पूर्व से बने मकान भी गिराने होंगे। पहले से बनाए गए मकान जिन्हें नगर निगम की अनुमतियां प्राप्त हैं, वह भी अब नए प्रावधान के बाद अवैध माने जाएंगे। इस विकास योजना पर सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि जहां पर सड़कों को चौड़ा करने की जरूरत है, वहां पर नहीं किया जा रहा है और जहां पर वर्षों पहले से मकान बने हुए हैं, वहां की चौड़ाई बढ़ाने से शहर में हजारों लोग प्रभावित होंगे। इस बार प्रस्तावित किए गए विकास योजना पर लगातार आरोप लग रहे हैं कि कार्यालय में बैठकर योजना बनाई गई, मौके पर पहुंचकर या फिर लोगों से संवादकर योजना नहीं बनाए जाने की वजह से इसमें कई जगह पर अनावश्यक प्रस्ताव भी दिए गए हैं जो प्रशासन के लिए आने वाले समय पर समस्या बनेंगे।
———
पूर्व की योजना के अनुसार नहीं किए कार्य
रीवा शहर में मास्टर प्लान के अनुसार विकास कार्य नहीं किए जा रहे हैं। विकास योजना 2021 में दिए गए प्रावधानों की अनदेखी करते हुए कई जगह पर मकान बना दिए गए और कई जगह पर दूसरे निर्माण करा दिए गए हैं। पूर्व के प्लान में जहां पर अतिक्रमण हटाना था, उस क्षेत्र में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है। कई हिस्सों में दूसरे कार्यों के लिए प्रस्ताव दिए गए थे लेकिन काम दूसरे कराए गए।

फोर्ट रोड को लेकर लोगों में चिंता
शहर की जिन प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव विकास योजना में दिया गया है, उसमें जहां अधिक ट्रैफिक होता है और सड़कें संकरी हैं। इसमें प्रमुख रूप से फोर्ट रोड को नौ मीटर से बढ़ाकर १२ मीटर करने का प्रस्ताव है। यह शहर का सबसे पुराना प्रमुख मार्ग है। इसके दोनों ओर मकान और दुकानें बनी हुई हैं। करीब तीन मीटर की चौड़ाई बढ़ाए जाने पर दोनों हिस्सों के मकानों को तोडऩा पड़ेगा।
नए मास्टर प्लान में दिए गए प्रस्ताव के कारण यहां पर रह रहे लोगों की चिंता बढऩे लगी है। कई लोगों ने आपत्ति भी दर्ज कराई है। इसी तरह मछरिहा दरवाजा से लेकर किला मुख्य द्वार तक भी नौ मीटर से बढ़ाकर 12 मीटर की सड़क की जाएगी, यहां पर भी वर्षों पुराने मकान बनाए गए हैं।
इस मार्ग के चौड़ी करण की मांग तो उठाई जा रही है लेकिन उसे पूरा कर पाना प्रशासन के लिए भी मुश्किल भरा काम होगा। ऐसे ही घोघर स्कूल तिराहे से एसके स्कूल खन्ना चौक तक भी नौ मीटर से बढ़ाकर १२ मीटर की सड़क बनाई जाएगी।
—-
इनका भी होगा चौड़ीकरण
मास्टर प्लान में धोबियाटंकी से पीटीएस चौक तक, चुनहाई कुंआ से रानीतालाब होकर बिछिया पुल तक, बिछिया नदी पुल से लक्ष्मणबाग मंदिर तक, गुढ़ मार्ग से रामसागर मंदिर तक, पुराना गल्लामंडी मार्ग आदि को तीन-तीन मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। इसी तरह अमहिया मार्ग, जयस्तंभ से खन्ना चौक होते हुए धोबिया टंकी तक, धोबिया टंकी से भैरव मार्ग, भैरव मार्ग तिराहे बिछिया पुल तक, अस्पताल चौक से गुरुद्वारा तिराहे तक, सुपर स्पेशलिटी से साईंमंदिर तक, बड़ी पुल से एसके स्कूल तक, प्रकाश चौक से राजनिवास तक, प्रकाश चौक से गुड़हाई बाजार, गुड़हाई बाजार से सिंधी चौक होकर पुराने डाकघर तक, एजी कालेज तिराहे से बड़ी पुल तक, मार्तण्ड स्कूल तिराहे से ताला हाउस होते हुए रसिया मोहल्ला, जय स्तंभ से बड़ी पुल तक, नीम चौक से स्टेडियम तिराहे तक, पीटीएस चौक से पीके स्कूल तक, ढेकहा हरिजन बस्ती से होकर बीड़ा मार्ग तक सहित अन्य कई हिस्से ऐसे हैं जहां के मार्गों के चौड़ी करने का प्रस्ताव दिया गया है। साथ ही करीब दो दर्जन से अधिक की संख्या में शहर के भीतर प्रमुख मार्गों को भी निर्मित करने का प्रस्ताव है। शहर के नए विकसित हिस्से में सड़कें बनाने का अधिक संख्या में प्रस्ताव है।
—————–

ट्रेंडिंग वीडियो