scriptमेडिकल कॉलेज की सीटों का भविष्य तय करेगी एमसीआइ की रिपोर्ट, टीम ने डीन से चर्चा कर तैयार की रिपोर्ट, कराई वीडियोग्राफी | MCI report will decide the future of medical colleges | Patrika News

मेडिकल कॉलेज की सीटों का भविष्य तय करेगी एमसीआइ की रिपोर्ट, टीम ने डीन से चर्चा कर तैयार की रिपोर्ट, कराई वीडियोग्राफी

locationरीवाPublished: Aug 28, 2018 09:37:38 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

मेडिकल कॉलेज की वर्तमान शैक्षणिक सत्र की 100 सीटों का अंतिम निरीक्षण पूरा, 150सीट के लिए सदस्य सौपेंगे फाइनल रिपोर्ट

MCI's report will decide the future of medical colleges

MCI’s report will decide the future of medical colleges

रीवा. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) की तीन सदस्यीय टीम मंगलवार सुबह संजय गांधी मेडिकल कालेज पहुंची। टीम ने निरीक्षण के बाद डीन से चर्चा कर रिपोर्ट तैयार की और वीडियोग्राफी कराई। एमसीआइ के सदस्यों ने सुबह संजय गांधी अस्पताल में व्यवस्थाएं देखी। सदस्यों ने करीब आठ घंटे दस्तावेजों की छानबीन की। टीम के सदस्यों के पाजिटिव रिस्पॉन्स के कारण नए शैक्षणिक सत्र में एमबीबीएस की सीटें बढऩे की संभावना बढ़ गई है।
शैक्षणिक सत्र में 100 से बढक़र 150 सीटें की जाएंगी
एमसीआइ टीम में मेडिकल कालेज रोहतक के डॉ. जेएस मात्र, सोलापुर मेडिकल कॉलेज की डॉ. तार्वकर और पटना मेडिकल कॉलेज से आए डॉ रंजीत गुहा ने निरीक्षण किया। टीम के सदस्यों ने सुबह सबसे पहले अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया, इसके बाद अस्पताल की चिकित्सकीय व्यवस्था के साथ ही कैजुअल्टी की जानकारी ली जिसमें कुल 9 सीएमओ पदस्थ हैं। ड्यूटी पर दो सीएमओ मौजूद रहे। टीम ने वार्डों में भर्ती मरीजों की जानकारी ली। मालूम हो, मेडिकल कालेज में पहले ६० सीटों पर एमसीआइ ने हरीझंडी दी थी और वर्तमान समय में 100 सीटों पर शैक्षणिक व्यवस्था का निरीक्षण करने टीम के सदस्य पहुंचे हैं। यह निरीक्षण की प्रक्रिया अंतिम है। इसी रिपोर्ट पर आगामी शैक्षणिक सत्र में 100 से बढक़र 150 सीटें की जाएंगी। निरीक्षण के दौरान मेडिकल कालेज के डीन डॉ. पीसी द्विवेदी, अधीक्षक डॉ. एपीएस गहरवार, विभागाध्यक्ष डॉ. शशी जैन, डॉ. ज्योति सिंह मौजूद रहे।
निरीक्षण की कराई वीडियोग्राफी
एमसीआइ सदस्यों ने निरीक्षण की बकायदे वीडियोग्राफी कराई है। मेडिकल कालेज की एक-एक गतिविधियां कैमरे में कैद हुई। सदस्य पूरे निरीक्षण की सीडी तैयार कर एमसीआइ को रिपोर्ट सौंपेंगे।

चिकित्सकों से कराए हस्ताक्षर और देखी डिग्रियां
एमसीआइ की टीम साढ़े दस बजे मेडिकल कालेज परिसर में पहुंची। निरीक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सदस्यों ने मेडिकल कालेज के स्टाफ को डिग्री के साथ बुला लिया। इस दौरान चिकित्सकों के आधारकार्ड, डिग्रियों आदि का परीक्षण किया। शाम पांच बजे तक निरीक्षण की प्रक्रिया पूरी हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो