script

एसएस मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की बढ़ी 50 सीटों की एमसीआई करेगी निरीक्षण

locationरीवाPublished: Sep 08, 2021 10:20:35 am

Submitted by:

Rajesh Patel

कोरोना काल के दौरान शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 100 से 150 सीटों पर छात्रों दाखिले की मिल चुकी है मंजूरी

रीवा. एसएस मेडिकल कालेज में बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की 50 नई सीटों पर दाखिले की मंजूरी मिल गई है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की सैद्धांतिक परमिशन के बाद चालू शैक्षणिक सत्र में 150 छात्रों का दाखिला दिया है। अब कालेज में 100 से बढ़ाकर 150 सीटों की कक्षाएं चलेंगी। इससे पहले वर्ष 2019 तक एबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिला होता था। लेकिन, इस बीच इडब्ल्यूएस आने के बाद एमसीआई ने 125 सीटों पर दाखिला की अनुमति दी थी।
एमसीआई पांच साल निरीक्षण करेगी

मेडिकल कालेज में चालू शैक्षणिक सत्र में एबीबीएस की नई गाइड लाइन के तहत दाखिले के बाद कक्षाएं चालू कर दी गई हैं। मेडिकल कालेज में एमसीआई पांच साल निरीक्षण करेगी। इसके बाद एमबीबीएस की बढ़ी सीटों की मान्यता की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। मेडिकल कालेज के डीन डॉ. मनोज इंदुलकर ने बताया कि वर्ष 22020-21 में एबीबीएस की बढ़ी सीटों के परमिशन के तहत छात्रों का एमिशन दिया गया है। इसी के तहत कक्षाएं चालू कर दी गई हैं। एमसीआई की गाइड लाइन के तहत एबीबीएस सीटों के लिए संशाधन पूरे हैं। एमसीआई हर साल निरीक्षण कराएगी। जल्द ही एमसीआई की टीम निरीक्षण करने के लिए आएगी।
पीजी सीटों के अपग्रेडेशन के लिए दिल्ली से आई टीम
मेडिकल कालेज में पीजी की प्रस्तावित सीटों के अपग्रेडेशन के लिए दिल्ली से आर्किटेक्ट की टीम निरीक्षण करने लिए आई है। विभागार विभागाध्यक्षों से मिलकर व्यवस्थाएं देख रही है। अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आर्किटेक्ट की रिपोर्ट पर पीजी की प्रस्तावित सीटों को सैद्धांति मंजूरी मिलेगी।
वर्जन…चालू शैक्षणिक सत्र में एमबीबीएस की बढ़ी सीटों को मिलाकर 150 छात्रों को दाखिला दिया गया है। एमसीआई की गाइड लाइन के तहत छात्रों की कक्षाएं संचालित की जा रही है। इससे पहले 100 सीटों पर दाखिला होता था।
डॉ. मनोज इंदुलकर, डीन, एसएस मेडिकल कालेज, रीवा

ट्रेंडिंग वीडियो