scriptएमडीआरयू रीवा देश के टाप-5 संस्थानों में शामिल, दिल्ली में प्रजेंटेशन देने पहुंचे चिकित्सक | MDRU Rewa is included in the top 5 institute of the country | Patrika News

एमडीआरयू रीवा देश के टाप-5 संस्थानों में शामिल, दिल्ली में प्रजेंटेशन देने पहुंचे चिकित्सक

locationरीवाPublished: Apr 06, 2019 09:21:09 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

संजय गांधी हॉस्पिटी में मल्टी डिसिप्लनरी रिसर्च यूनिट पर अब तक सात रिसर्च पूरे, मिनिस्ट्री ऑप हेल्थ एवं रिसर्च डिपार्टमेंट ने दिया प्रशंसा पत्र

MDRU Rewa is included in the top 5 institute of the country

MDRU Rewa is included in the top 5 institute of the country

रीवा. श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय की मल्टी डिसिप्लनरी रिसर्च यूनिट(एमडीआरयू) देश के बेहतर संस्थानों में शामिल हो गई है। चिकित्सकों ने मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ऑप रिसर्च डिपार्टमेंट में प्रजेंटेशन देने पहुंचे। शनिवार को दिल्ली से रीवा लौटे चिकित्सक खासे गदद रहे। डॉक्टरों का दावा है कि देश के टॉप-5 संस्थानों में रीवा का एमडीआरयू शामिल हो गया है।
वर्ष 2014-15 में चालू की गई थी एमडीआरयू
संजय गांधी हॉस्पिटल में वर्ष 2014-15 से मल्टी डिसिप्लनरी रिसर्च यूनिट(एमडीआरयू) चालू की गई है। बच्चा वार्ड की विभागाध्यक्ष ने बताया कि एमडीआरयू में अब तक सात रिसर्च पर काम किया गया। जिसमें पिडियाटिक रिसर्च पर बच्चों में आयरन की कमी और उपके उपचार पर असर नहीं पडऩे पर रिसर्च पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि भर्ती होने वाले बच्चों में दस फीसदी बच्चों को आयरन की कमी रहती है। दवा देने के बाद भी आयरन की भरपायी नहीं होती है। इस पर रिसर्च किया गया है।
देश के अलग-अगल राज्यों में 80 यूनिटें
एमडीआरयू की नोडल डॉ ज्योति सिंह ने बताया कि देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 80 रिसर्च यूनिट खोली गई हैं। मध्य प्रदेश में इंदौर, जलबपुर और रीवा में यूनिट संचालित की जा रही है। बीते 3 व 4 अप्रेल को देश के सभी संस्थानों के साथ ही रीवा को भी प्रजेंटेशन के लिए बुलाया गया था। प्रजेंटेशन देने के लिए मनिस्ट्रिी ऑफ हेल्थ एवं रिसर्च डिपार्टमेंट बुलाया गया था। जिसमें रीवा का बेहतर परफार्मेंस पर प्रशंसा पत्र दिया गया है।
आठ में अब तक सात रिसर्च पूरा करने का दावा
संजय गांधी हॉस्पिटी में मल्टी डिसिप्लनरी रिसर्च यूनिट पर अब तक सात रिसर्च पूरे, मिनिस्ट्री ऑप हेल्थ एवं रिसर्च डिपार्टमेंट ने दिया प्रशंसा पत्रसंजय गांधी हॉस्पिटल परिसर में स्थित एमडीआरयू को आठ रिसर्च का लक्ष्य दिया गया था। अब तक सात रिसर्च पूरा करने का दावा किया जा रहा है। चिकित्सक बच्चों से लेकर अन्य बीमारियों पर रिसर्च कर रहे हैं। ज्यादातर रिसर्च बच्चों की बीमार से जुड़े हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो