script

खनन कारोबारियों ने कशियारी घाट पर डंप किया 100 ट्रक रेत , जिम्मेदार बेखबर

locationरीवाPublished: Jul 21, 2018 02:39:45 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले के टमस नदी में जवा और त्योंथर तहसील क्षेत्र में बेखौफ चल रहा रेत निकासी का कारोबार

Mining trucks dump on Kasariyat Ghat, 100 trucks sand

Mining trucks dump on Kasariyat Ghat, 100 trucks sand

रीवा. जिले के तराई क्षेत्र में खनन कारोबारियों का कहर जारी है। टमस नदी के कशियारी घाट पर कारोबारियों ने १०० ट्रक से ज्यादा रेत डंप किया है। क्षेत्रीय से लेकर जिला मुख्यालय के अधिकारियों की अनदेखी के चलते रेत कारोबारी टमस में जवा से लेकर त्योंथर तहसील में साठ किमी से अधिक एरिया में रेत की बैखौफ निकासी कर रहे हैं। शिकायत के बाद भी अधिकारी लापरवाह बने हैं।
शितलहा घाट से लेकर त्योंथर तहसील क्षेत्र के कई जगहों पर की जा रही रेत की निकासी

जिले के जवा तहसील क्षेत्र के पटेहरा के निकट टमस नदी में हरदहन गांव में कशियारी घाट पर स्थित बगीचे में 100 ट्रक से अधिक रेत डंप कर रखा है। रोज 40 से 50 ट्रैक्टर सहित दो दर्जन हाइवा रेत की निकासी की जा रही है। बताया गया कि रेत निकासी का काम एक आपराधी करा रहा है। इसी तरह शितलहा घाट से लेकर त्योंथर तहसील क्षेत्र के कई जगहों पर रेत की निकासी की जा रही है। टमस नदी का जलस्तर बढऩे की आशंका से कई जगहों पर मशीनें लगा दी गई हैं। रेत कारोबारी बड़े पैमाने पर रेत की निकासी कर उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र में भी बिक्री कर रहे हैं।
विधायक के बेटे के हंगामें के बाद से कार्रवाई ठप
बताया गया कि सोहागी में विधायक के बेटे के हंगामे के बाद से अवैध खनन कारोबार पर कार्रवाई ठप कर दी गई है। कलेक्टर के निर्देश के बावजूद न तो क्षेत्रीय अमला कार्रवाई कर रहा है और न ही जिला स्तरीय अधिकारी इस ओर ध्यान दे रहे हैं। सीमावर्ती क्षेत्र में गिट्टी का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है।
मीटिंग में व्यस्त रहे खनिज अधिकारी
शुक्रवार को जिला खनिज अधिकारी सहित खनिज इंस्पेक्टर मीटिंग में व्यस्त रहे। जवा के पटेहरा के बगल हरदहन गांव के सामने कशियारी घाट पर रेत निकासी की जानकारी ग्रामीणों ने शुक्रवार को खनिज इंस्पेक्टर सहित क्षेत्रीय अमला को दी है। बावजूद इसके कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसी तरह हनुमना क्षेत्र सहित विभिन्न जगहों पर अवैध खनन का काम जोरों पर चल रहा है।
वर्जन…
कशियारी में रेत डंप की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है जो जांच करके रेत निकासी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
रत्नेश दीक्षित, जिला खनिज अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो