script

ड्रोन कैमरा से होगी विद्युत तारों की मॉनीटरिंग

locationरीवाPublished: May 10, 2019 09:30:05 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

रीवा शहर के मार्तंड स्कूल फीडर में ट्रायल हुआ पूरा

Monitoring of electric wires from the drone camera

Monitoring of electric wires from the drone camera


रीवा. 33केव्ही तारों की निगरानी के लिए पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अब ड्रोन कैमरा से मानीटरिंग करेगी। शुक्रवार को मार्तंड स्कूल फीडर के 33केव्ही के पूरे तार की सफल पेट्रोलिंग विद्युत कंपनी के कर्मचारियों ने की है। ड्रोन कैमरा की सहायता से हाईटेंशन लाइन व उनमें लगे कंडेक्टर की पेट्रोलिंग आसानी से कम समय में हो सकेगी। इससे लिए विद्युत आपूर्ति बाधित करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।
शहरी क्षेत्रों व 33केव्ही तारों की मानीटरिंग करने के लिए पेड़ व ऊंचे भवनों के कारण काफी परेशानी आती थी। इसे लेकर अब विद्युत कंपनी ने ड्रोन कैमरा का सहारा ले रहा है। इसकी मदद से तारों की पेट्रोलिंग में काफी सुगमता आएगी। इस ड्रोन कैमरा का प्रयोग ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि यह प्रयोग काफी हद तक सफल है। इससे अब तार की पेट्रोलिंग आसान हो जाएगी
रीवा में पहलीबार ड्रोन कैमरे का उपयोग
33केव्ही विद्युत तारों की मॉनीटरिंग के लिए रीवा में पहली बार ड्रोन कैमरे का उपयोग किया जा रहा है। विद्युत विभाग के चीफ इंजीनियर एसके भागवत्तर ने बताया कि अभी यह प्रयोग के तौर पर उपयोग किया गया है। इस प्रक्रिया में कोई व्यवधान नहीं है, जिससे अब मॉनीटरिंग के लिए ड्रोन कैमरे का ही उपयोग किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो