scriptMP विधानसभा चुनाव : वोटर लिस्ट में जोड़े गए 50 हजार वोटर, बाहर हुए 73 हजार मतदाता | MP assembly elections: 50 thousand voters added in the voters list | Patrika News

MP विधानसभा चुनाव : वोटर लिस्ट में जोड़े गए 50 हजार वोटर, बाहर हुए 73 हजार मतदाता

locationरीवाPublished: Sep 02, 2018 01:29:48 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रारूप प्रकाशन के बाद 31 अगस्त तक विशेष अभियान, चुनाव आयोग ने महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ाने ७ सितंबर तक बढ़ाई तिथि

MP assembly elections: 50 thousand voters added in the voters list

MP assembly elections: 50 thousand voters added in the voters list

रीवा. चुनाव आयोग ने जिले में महिला वोटरों की संख्या बढ़ाने लिए 7 दिसंबर तक तिथि बढ़ा दी है। जिले में वोटर लिस्ट में नाम जोडऩे, काटने और संशोधित करने यानी मतदाता पुनरीक्षण के अभियान के दौरान 19 जनवरी 2018 से लेकर अब तक 50 हजार से अधिक नाम जोड़े गए और मृतक व डी-डुप्लीकेट के चलते 73 हजार से अधिक नाम वोटर लिस्ट से बाहर किए गए।
प्रारूप प्रकाशन के बाद 38 हजार आए आवेदन
प्रारूप प्रकाशन के बाद 38 हजार से अधिक आवेदन आए। ३१ अगस्त तक दावा आपत्ति की सुनवाई के दौरान 26 हजार नए वोटरों के नाम जोड़ और 2684 से अधिक संशोधित किए गए। जबकि 3600 मतदाओं के नाम लिस्ट से बाहर किए गए।
नाम जोडऩे आयोग ने बढ़ाया समय
चुनाव आयोग के निर्देश पर 7 सितंबर तक नाम जोडऩे की सूचना को लेकर हुजूर तहसीलदार ने महिला वोटरों को शत-प्रतिशत नाम जोडऩे के लिए जेंडर रेशियों बढ़ाने के लिए चिह्नित बूथों के बीएलओ की बैठक बुलाई और आवेदन वितरण किए। बैठक के दौरान हुजूर तहसीलदार ने 31 अगस्त तक बूथों पर लिए गए दावा आपत्तियों का निराकरण किए गए और महिला मतदाओं के नाम बढ़ाने पर बल दिया। इस दौरान चुनाव अधिकारी ने बूथ स्तर पर तैयारी की जानकारी भी ली।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताए गाइड लाइन
उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीके पांडेय ने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस दौरान मदाता सूची के दावा आपत्तियों की समीक्षा की। बीके पांडेय ने निर्देश दिया कि चुनाव आयोग ने नाम जोडऩे और संशोधन के लिए तिथि बढ़ा दी है। सभी तहसीलदार चिह्नित बूथों पर महिला वोटरों के साथ ही नए वोटरों के नाम जोड़े और त्रुटिपूर्ण नाम को संशोधित करने का आवेदन भराएं।
नाम जोडऩे के प्रारूप को लेकर जद्दोजहद
चुनाव आयोग की ओर से विधानसभा लिस्ट में नाम जोडऩे के लिए तिथि बढ़ाए जाने पर हुजूर तहसील के चुनाव कार्यालय में नाम जोडऩे, संशोधन करने और स्थानांतरण के फार्म के लिए बीएलओ जद्दोजहद करते रहे। मीटिंग के बाद एक साथ भीड़ चुनाव कार्याय पहुंच गई। सभी आवेदन ले लिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो