script

3 जुलाई से शुरू होगी पूरक परीक्षा, 7 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

locationरीवाPublished: May 23, 2019 11:08:21 am

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

हाई स्कूल में 3814 एवं हायर सेकंडरी में 3195 छात्र – छात्राएं हैं पूरक

MP Board 10th Supplementary exam

MP Board 10th Supplementary exam

रीवा. 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में पूरक आए छात्र – छात्राओं की परीक्षा तीन जुलाई से शूरू होगी। माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने तिथि घोषित कर दी है। 12वीं की पूरक परीक्षा तीन जुलाई को होगी और सभी प्रश्न पत्र एक ही दिन होंगे। 10वीं की पूरक परीक्षा चार जुलाई से शुरू होगी, जो 12 जुलाई तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से 12 बजे निर्धारित किया गया है।

जिले में 10वीं कक्षा में 3814 एवं 12वीं में 3195 छात्र – छात्राएं पूरक हुए हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल के मुताबिक 10वीं पूरक का पहला प्रश्न पत्र 4 जुलाई को गणित का होगा। 5 जुलाई को सामान्य हिन्दी छह जुलाई को विज्ञान की परीक्षा होगी। 8 जुलाई को तृतीय भाषा का प्रश्न पत्र होगा। 9 जुलाई को सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र होगा। 10 को विशिष्ट भाषा का प्रश्न पत्र होगा। 11 को सामान्य अंग्रेजी का प्रश्न पत्र होगा। 12 जुलाई को नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के विभिन्न विषयों का प्रश्न पत्र है। 12वीं कक्षा के सभी प्रश्न पत्र तीन जुलाई को होंगे।

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा
माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र – छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दे रखी है। इसके अलावा छात्र ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर से आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें निर्धारित परीक्षा शुल्क 350 के अतिरिक्त कियोस्क शुल्क 25 रुपए और देना होगा। जबकि ऑफलाइन आवेदन छात्र – छात्राएं अपने संस्था में कर सकेंगें।

शुरू है आवेदन की प्रक्रिया
पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र – छात्राएं आवेदन कर रहे हैं। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद 17 मई से पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं। छात्र – छात्राएं परीक्षा के एक दिन पहले तक आवदेन कर पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इन छात्रों को भी मौका
बेस्ट फाइव योजना केे अंतर्गत आने वाले छात्र – छात्राएं भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि बेस्ट फाइव योजना के तहत यदि छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण होता है तो उसका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण घोषित किया जाता है। ऐसे में अनुत्तीर्ण विषय की परीक्षा में छात्र – छात्राएं शामिल हो सकते हैं। ऐसे छात्र – छात्राओं को परीक्षा में शामिल होने के लिए 4 जून तक आवेदन करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो