scriptपरीक्षा 2020 में छात्रों को बोर्ड ने दी बड़ी रियायत, मिलेंगे अच्छे अंक जानिए कैसे | MP Board gives big concession to students in exam 2020, get good marks | Patrika News

परीक्षा 2020 में छात्रों को बोर्ड ने दी बड़ी रियायत, मिलेंगे अच्छे अंक जानिए कैसे

locationरीवाPublished: Feb 25, 2020 09:10:35 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस बार 27 अंक पाने वाले छात्र बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होगें। इसके पीछे वजह है उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन। माध्यमिक शिक्षा मंडल80 नम्बर का कुल प्राप्तांक मानकर छात्रों की उत्तर पुस्तिका जांचेगा।

MP Board gives big concession to students in exam 2020, get good marks, know how

mpBoard gives big concession to students in exam 2020, get good marks, know how


रीवा। हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस बार 27 अंक पाने वाले छात्र बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होगें। इसके पीछे वजह है उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन। माध्यमिक शिक्षा मंडल80 नम्बर का कुल प्राप्तांक मानकर छात्रों की उत्तर पुस्तिका जांचेगा। हालांकि परीक्षा में प्रश्न पत्र 100 अंक का होगा। इसके पहले बोर्ड परीक्षा में 33 अंक पाने वाले छात्र ही उत्तीर्ण माने जाते थे।
बताया जा रहा है माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार बोर्ड परीक्षा में सभी विषयों पर 20 अंक प्रोजेक्ट वर्क के लिए निर्धारित किया है जो कि विद्यालयों के द्वारा दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षा के दौरान बीच में छात्रों के लिए प्रोजेक्ट निरीक्षण की तिथि निर्धारित की जाएगी। छात्रों को सभी विषयों में 20-20 अंक प्रोजेक्ट वर्क के मिलेंगे। इसके पहले बोर्ड में हाई स्कूल में सिर्फ विज्ञान विषय में प्रायोगिक परीक्षा में अंक मिलते थे। लेकिन इस वर्ष बोर्ड ने सभी विषयों को प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित किया है। ऐसे में 80 अंक मानकर अब उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया जाएगा।
नहीं तैयार हो पाया ब्लू प्रिंट
बताया जा रहा है हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल का नए पैटर्न में 80 अंक के आधार पूरा ब्लू प्रिंट तैयार नहीं हो पाया है। इसी के चलते बोर्ड इस परीक्षा में 100 अंक के प्रश्न पत्र देगा। बताया गया है कि 80 नम्बर से मूल्यांकन होने से छात्रों को कुछ अंक की क्षति भी उठानी पड़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो