scriptप्रदेश का गौरव बने रीवा के छात्र, मेरिट में 11 के नाम | mp board result 2023 rewa madhya pradesh | Patrika News

प्रदेश का गौरव बने रीवा के छात्र, मेरिट में 11 के नाम

locationरीवाPublished: May 26, 2023 03:44:57 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– एमपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी, हाईस्कूल का 53.92 व हायर सेकेण्डरी 50.18 प्रतिशत उत्तीर्ण रहे छात्र

mp board result 2023

mp board result 2023 rewa madhya pradesh


रीवा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसमें रीवा जिले के कई छात्रों ने प्रदेश की मेरिट सूची में अपना दर्ज कराते हुए जिले का नाम रोशन किया है। रीवा से हाईस्कूल में सात और हायर सेकंडरी में चार छात्र प्रदेश की प्रवीण्य सूची में शामिल रहे हैं। परिणाम आते ही छात्रों एवं उनके अभिभावकों को बधाइयां मिलने लगी। वहीं कई स्कूलों में छात्रों को बुलाया गया और मिठाइयां बांटी गई। इस साल सर्वाधिक छात्र प्रथम श्रेणी से परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं। हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 53.92 प्रतिशत व हायर सेकेण्डरी का 50.18 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है।
रीवा जिले में हाईस्कूल में 30486 छात्रों ने प्रवेश लिया था जिसमें 30334 छात्रों ने परीक्षा दी थी। 152 छात्र अनुपस्थित रहे। इनमें 11530 छात्र प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। 4734 छात्र द्वितीय श्रेणी व 92 छात्र तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। इसी तरह 16356 छात्रों ने हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि 3300 छात्र पूरक आए है। जिले में 30899 छात्रों ने हायर सेकेण्डरी की परीक्षा दी थी। इसमें 11148 छात्र प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास किये हंै। वहीं 4291 द्वितीय श्रेणी 68 छात्र तृतीय श्रेणी में परीक्षा पास करने में कामयाब हुए। जिले में कुल 15497 छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं और हायर सेकेण्डरी का रिजल्ट 50.18 रहा है। 5801 छात्र हायर सेकेण्डरी की परीक्षा में पूरक आए है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद स्कूल में बच्चों ने जमकर जश्न मनाया। माता-पिता व गुरुजनों के मार्गदर्शन में छात्रों ने यह मुकाम हासिल करने की जानकारी दी है।
—————

ये रहे जिला स्तरीय मेधावी छात्र
हाईस्कूल—
1- सेंट मैरी विद्यालय चाकघाट के छात्र अनिकेत जायसवाल, श्रवण कुमारी विद्यालय तिउनी के छात्र राज तिवारी, बीएनपी विद्यालय शारदापुरम की छात्रा शिवानी मिश्रा प्रथम स्थान पर रहे।
2- विद्याशिल्प एकेडमी खुटेही अंकुर यादव, कैलाश उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मढ़ी लालगांव के छात्र पवन पटेल, नंदन किड्स अनंतपुर की छात्रा ऋतिका शर्मा, मां गायत्री पब्लिक स्कूल मऊगंज के छात्र अनिमेश जायसवाल व श्रेया सोनी द्वितीय स्थान पर रहे।
3- शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोविन्दगढ़ की छात्रा मानसी नामदेव, सरस्वती उच्चतर माध्यमि विद्यालय सिरमौर के छात्र अमर मिश्रा, मार्तंड क्रमांक एक की छात्रा श्रुति पाण्डेय, दि ब्रेन शेफर्ड की छात्रा शैलजा त्रिपाठी तृतीय स्थान पर रहे।

हायर सेकेण्डरी परिणाम
1- माडल उच्चतर माध्ययमिक विद्यालय सिविल लाइन के छात्र वीरेन्द्र अग्निहोत्री प्रथम, सांवी मदर इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा साक्षी सिंह द्वितीय, उमादत्त विद्यालय ढेकहा की छात्रा अंतिमा मिश्रा तृतीय स्थान पर रही।
—-

समय पर पढ़ाई कर हासिल किया मुकाम
प्रवीण सूची में आठवां स्थान हासिल करने वाली छात्रा गौरी तिवारी पिता रावेन्द्र तिवारी जैन पब्लिक स्कूल मऊगंज की छात्रा है। बताया कि साल भर एक निश्चित समय पर वह पढ़ाई करती थी जिससे परीक्षा के समय ज्यादा दबाव महसूस नहीं हुआ। माता-पिता ने भी सपोर्ट किया और उसे पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया। गुरुजनों के मार्गदर्शन में पढ़ाई करके यह मुकाम हासिल किया है। इस उपलब्धि से मुझे भविष्य में और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है।


आयुषी के आए 92 प्रतिशत, लोगों ने दी बधाई
रीवा। शहर के माडल स्कूल की कक्षा १२वीं की छात्रा आयुषी वर्मा ने 92 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इनके पिता देवेश वर्मा जिला अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी हैं। इस उपलब्धि पर स्टेट बार काउंसिल के सदस्य जगन्नाथ त्रिपाठी, अखंड प्रताप सिंह, अधिवक्ता संघ अध्यक्ष राजेन्द्र पाण्डेय, अशोक शुक्ला, रघुवंश प्रताप, दिनेश सेन, राममणि मिश्रा, अवधेश सिंह, अवधराज सिंह, बृजेन्द्र सिंह, अशोक सिंह सहित अन्य ने प्रसन्नता जाहिर की है।
——
हायर सेकंडरी का परिणाम 16 प्रतिशत गिरा, हाईस्कूल में साढ़े तीन प्रतिशत का इजाफा

रीवा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकंडरी और हाईस्कूल बोर्ड कक्षाओं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसमें रीवा जिले में हायर सेकंडरी का परिणाम बीते साल की तुलना में निराशाजनक रहा है। इस साल कक्षा १२ का जिले का परिणाम 50.18 प्रतिशत रहा है। यह पिछले वर्ष से 16.52 प्रतिशत कम है। बीते साल रीवा जिले में हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम में 66.70 प्रतिशत था। यह स्थिति केवल रीवा जिले में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में है। अधिकांश जिलों में हायर सेकंडरी का परिणाम काफी कम आया है। इस साल रीवा प्रदेश में 26वें नंबर पर है। एक ओर जहां हायर सेकंडरी के परिणाम ने मायूषी दी है तो वहीं तो वहीं हाईस्कूल में 53.92 प्रतिशत परिणाम आया है। यह पिछले वर्ष के 50.49 प्रतिशत की तुलना में 3.43 प्रतिशत अधिक है। अब इस पूरे मामले की समीक्षा की तैयारी की जा रही है। हर स्कूल के परीक्षा परिणाम की समीक्षा होगी और जहां पर शिक्षकीय स्तर पर कमियां पाई जाएंगी तो संबंधित शिक्षकों और प्राचार्यों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

– मेरिट सूची में भी छात्रों की संख्या घटी
पिछले वर्ष जहां प्रदेश की मेरिट सूची में रीवा जिले से 21 छात्रों ने नाम दर्ज कराया था तो वहीं इस वर्ष यह संख्या घटकर ११ रह गई है। पिछले वर्ष हायर सेकंडरी में 11 और हाईस्कूल में दस छात्रों का नाम प्रदेश की मेरिट लिस्ट में शामिल था। इस साल कक्षा दस में सात और कक्षा 12वीं में चार छात्रों का ही नाम शामिल हो पाया है।


बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम आया है, जिसमें हाईस्कूल में करीब साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। साथ ही सात छात्र प्रदेश की मेरिट लिस्ट में हैं। वहीं हायर सेकंडरी का परिणाम जरूर कम हुआ है, इसमें पूरे प्रदेश की स्थिति एक जैसी है। इस परिणाम की हम स्कूलवार समीक्षा करेंगे और कमियों को सुधारकर आगे बेहतर परिणाम लाएंगे।
गंगा प्रसाद उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो