scriptनिवेश ऐसा होना चाहिए जो समय की बचत कर हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाए | MP Day - State Rural Livelihoods Mission | Patrika News

निवेश ऐसा होना चाहिए जो समय की बचत कर हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाए

locationरीवाPublished: Feb 28, 2020 12:21:32 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले के ग्राम लोही में वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण का कमिश्नर ने लिया जायजा, ग्राम जोरी में अगरबत्ती निर्माण का किया निरीक्षण

MP Day - State Rural Livelihoods Mission

MP Day – State Rural Livelihoods Mission

रीवा. अजीविका मिशन के सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र लोही में चार दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का समापन हुआ। बतौर मुख्य अतिथि कश्मिनर डॉ. अशोक कुमार भार्गव शामिल हुए। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से विस्तृत जानकारी ली और स्वसहायता समूह की महिलाओं से विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से वस्तु स्थिति जानी। कमिश्नर ने उपस्थित महिलाओं को निवेश एवं बचत करने की समझाइश दी।
कमिश्नर ने कहा कि हमारे देश में आज वित्तीय साक्षरता की अत्यंत आवश्यकता है। बचत कर निवेश की गई राशि संकट के समय काम आती है। हमारे बड़े बुजुर्गों ने हमें बचत करने के संबंध में संस्कार दिए हैं। निवेश ऐसा होना चाहिए जो समय की बचत करे। हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाए तथा स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि समाज के कल्याण के लिए महिलाओं को जागृत करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की रोशनी हर महिला तक पहुंचेगी तो वह अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरह ध्यान रख सकेंगी। यदि स्वास्थ्य सही होगा तो बीमारी पर अनावश्यक खर्च नहीं करना पड़ेगा।
महिलाएं खून की कमी से पीडि़त, इस लिए बढ़ रहा कुपोषण
कमिश्नर ने कहा कि आज हमारे देश में बहुत सी महिलाएं खून की कमी से पीडि़त हैं। इसके कारण कुपोषित बच्चों की संख्या बढऩे की संभावना रहती है। जन्म लेने वाले बच्चों को एक घंटे के भीतर स्तनपान जरूर कराएं। उन्हें मां का गाढ़ा पीला दूध जरूर पिलाएं जो जन्म देने वाली महिलाओं को शुरू के तीन दिन तक ही बनता है। उन्होंने कहा कि बच्चे के गर्भ में आने से लेकर एक हजार दिनों का समय उसके लिए सुनहरा समय होता है। इस दौरान बच्चों की परवरिश पर बहुत ध्यान देना जरूरी होता है। कमिश्नर ने स्वच्छता पर बल दिया। कमिश्नर ने प्रशिक्षण केन्द्र में हाथकरघा द्वारा वस्त्र निर्माण इकाई का निरीक्षण किया।
दीवारों पर अच्छे विचार लिखवाने पर बल
कमिश्नर ने प्रशिक्षण केन्द्र की आवासीय परिसर का भी जाएजा लिया। जिसमें मच्छरजाली, बाउंड्रीबाल, अच्छे विचार दीवारों पर लिखवाने, टॉयलेट की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता एवं खाद्य सामग्री का भी निरीक्षण किया। इसके इसके बाद कमिश्नर ने ग्राम जोरी में अक्षर अगरवत्ती निर्माण सहकारी समिति का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वसहायता समूह की महिलाओं से निर्मित किए विभिन्न उत्पादों की जानकारी ली। उन्होंने स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा खेतों में लगाई गई सब्जी एवं अन्य फसलों के उत्पादन का भी जायजा लिया। इस अवसर पर संभागीय समन्वयक मप्र डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन प्रदीप दुबे, जिला प्रबंधक सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो