script

MP election 2018 : मतदान कराने पहले दिन 231 पोलिंग पार्टियां रवाना, कानून-व्यवस्था बिगाडऩे पर दर्ज होगी एफआइआर

locationरीवाPublished: Nov 26, 2018 03:51:13 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

कलेक्ट्रेट में सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ चुनाव अफसरों ने बैठक कर बताई आयोग की गाइड लाइन

MP election 2018: 231 polling parties leave for voting on first day

MP election 2018: 231 polling parties leave for voting on first day

रीवा. जिले में विधानसभा का 28 नवंबर को मतदान कराने के लिए मतदान दल सोमवार को ही रवाना होने लगे। पहले दिन त्योंथर विधानसभा का मतदान दल रवाना हुआ। त्योंथर के 231 बूथों के लिए चुनाव कराने के लिए 1200 मतदान कर्मचारी चुनाव सामग्री लेकर रवाना हुए। 27 नवंबर को शेष विधानसभा सिरमौर, सेमरिया, मऊगंज, देवतालाब, मनगवां, रीवा और गुढ़ विधानसभा के लिए दल रवाना होंगे।
सेक्टर मजिस्ट्रेटों मतदान दल कर्मचारियों की जांच
सेक्टर मजिस्ट्रेट सुनिश्चित करें कि पीठासीन अधिकारियों ने चुनाव सामग्री प्राप्त कर लिया है या नहीं। प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदान दल पहुंच गया है कि नहीं। मतदान दिवस के दिन प्रात: 7 बजे मार्कपोल हो गया। मार्कपोल के दौरान कितने राजनैतिक अभिकर्ता मौजूद थे। उन्हे मतदान दल के प्रस्थान करने एवं पहुंचते का प्रमाण पत्र देना है।
प्रात: 8 बजे से देनी होगी मतदान प्रतिशत की जानकारी
प्रात: 8 बजे से मतदान प्रतिशत की जानकारी मैन्यूअल देनी है। यह बाते जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल ने सेक्टर मजिस्ट्रिेटों से कहीं। कलेक्टर ने कहा कि वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी मतदान केन्द्र में इवीएम तो खराब नहीं हुई। यदि खराब होती है तो तुरंत बदलकर मतदान प्रक्रिया प्रारंभ करनी है।
मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अंदर नहीं आएगा कोई राजनीति दल का प्रतिनिधि
मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अन्दर कोई भी राजनैतिक दल के लोग नहीं रहेंगे। प्रचार नहीं होगा। कानून व्यवस्था बिगडऩे, लड़ाई-झगड़ा या गुण्डा गर्दी करने पर सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट को आज से वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है। वे रात्रि में अपने क्षेत्रों में निकल कर कड़ाई से निरीक्षण कर मदिरा एवं अन्य अवैध सामग्री जप्त करें।
5 बजे के बाद लंबी लाइन लगी तो सेक्टर मजिस्ट्रेट रहेंगे मौजूद
कलेक्टर ने कहा कि यदि किसी मतदान केन्द्र में 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है तो उसी मतदान केन्द्र में उपस्थित रहकर व्यवस्था संभाले। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को विशेष पास दिए गए हैं उसके सहायक एवं वाहन से लाने वाले व्यक्ति को भी विशेष पास दिए गए हैं। दिव्यांगजनों को सबसे पहले बिना लाइन लगाए मतदान कराए। इसी प्रकार वृद्धजनों को भी पहले मतदान कराया जाए।
202 मतदान केन्द्रों की होगी बेवकास्टिंग
कलेक्टर ने बताया कि 202 मतदान केन्द्रों में बेवकास्टिग करायी जा रही है। 220 मतदान केन्द्रों में सीसीटीवी लगाई गई है और 80 मतदान केन्द्रों में वीडियोग्राफी करायी जा रही है। ऐसे सभी मतदान केन्द्रों में सुनिश्चित करे कि बेवकास्टिग के दौरान मतदाता को मतदान केन्द्र में प्रवेश करने एवं अमिटस्याही लगाना ही रिकार्ड करना है किसी भी दशा में वोटिंग कम्पार्टमेंट की रिकार्डिंग नहीं करनी है।
36 मतदान केन्द्रों में महिला कर्मचारी कराएंगी मतदान
कलेक्टर ने बताया कि महिला कर्मचारियों को दो तरह के मतदान केन्द्रों में नियुक्त किया गया है। 36 ऐसे मतदान केन्द्र है जिसमें सभी 5 महिला कर्मचारी है। ये मतदान कराएंगी। इन महिला कर्मचारियों को किसी भी दशा में घर न जाने दिया जाए। इवीएम मतदान केन्द्र में ही रहेगी। कही भी दूसरी जगह नहीं ले जायी जाएगी।
455 मतदान केन्द्रों पर रहेंगी दो-दो महिलाएं
कलेक्टर ने बताया कि 455 मतदान केन्द्रों में दो-दो महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ये ऐसे मतदान केन्द्र है जहां तीन चार मतदान केन्द्र लगे हुए है रात में सभी महिला कर्मचारी एक साथ रूकेगी तथा इवीएमण् पीठासीन अधिकारी के पास ही रहेगी।
स्ट्रांकरूम में लगेंगी 10-10 टेबिल
कलेक्टर ने कहा कि सामग्री वापसी के लिये प्रत्येक विधानसभा के लिए 10-10 टेबिल लगाई गई है। टेबिल क्रमांक एक में इवीएम् एवं मतपत्र लेखा वापस करना है। इसी तरह सभी टेबिलों में जाकर सामग्री वापस करना है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो-दो इवीएम लग रही है अत: प्रत्याशी के अभिकर्ताओं की संख्या अधिक होने पर दरी विछाकर पहले राष्ट्रीय दल के फिर राज्य स्तर के दल के पंजीकृत अभ्यर्थियों के अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था की जाए उसके उपरांत निर्दलीय प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को बैठाया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान कार्य में बाधा डालने पर संबंधित के विरूद्ध तुरंत एफआईआर दर्ज करायी जाए। समस्त सेक्टर आफीसर मतदान प्रतिशत एप डाउनलोड कर ले और प्रत्येक घंटे में मतदान प्रतिशत की सूचना दें।

ट्रेंडिंग वीडियो